HTET 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू

  

HTET 2021: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) ने हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET 2021) का नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य उम्मीदवार 15 से 25 नवंबर 2021 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों के कैंडिडेट भी इसके लिए आवेदन करने के योग्य हैं. आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है.

तीन लेवल की होगी परीक्षा
यह परीक्षा प्राइमरी (कक्षा 1 से 5), सेकेंडरी (कक्षा 6 से 8) और पीजीटी (कक्षा 9 से 12) लेवल के लिए आयोजित की जाएगी. तीनों लेवल के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई हैं. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

HTET 2021 की महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 15 नवंबर 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 25 नवंबर 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 25 नवंबर 2021
आवेदन फॉर्म में करेक्शन की तारीख- 26 से 28 नवंबर 2021
HTET परीक्षा की तारीख- 18 और 19 दिसंबर 2021

शैक्षणिक योग्यता
प्राइमरी लेवल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.EL.ED) या बैचलर इन एलिमेंट्री एजुकेशन (B.EL.ED) की डिग्री होनी चाहिए. सेकेंडरी लेवल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास B.Ed होनी चाहिए. पीजीटी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और B.Ed होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन
हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को हरियाणा टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट http://haryanatet.in पर जाना होगा. यहां सबसे पहले उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर जरूरी डिटेल व दस्तावेजों के साथ आवेदन शुल्क जमा करना होगा. यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में ज्यादा जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगी.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा HTET 2021 का नोटिफिकेशन के बारे में दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी, ज्यादा जानकारियों हेतु प्राइमरी का टीचर को बुकमार्क करें

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *