68500 सहायक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन जल्द

  

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती के लिए चौथे चरण के लिए का आवेदन जल्द लिए जायेगा शासन ने इसकी अनुमति दे दी है। एनआईसी व बेसिक शिक्षा अधिकारियों के बीच सोमवार को बैठक होनी है। इस भर्ती में उन आवेदकों को भी मौका मिलेगा जिन्होंने अन्य प्रदेश से डी एल एड व उसके समकक्ष डिग्री ली है और साथ साथ उनको भी मौका दिया जायेगा जो पुनर्मूल्यांकन में पास हुए है।

माना जा रहा है की एक वीक में 68500 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 68500 सहायक शिक्षक भर्ती 9 जनवरी 2018 को शुरू हुई थी। लिखित परीक्षा 27 मई को हुई और परीक्षा का रिजल्ट 13 अगस्त 2018 को घोषित हुआ था। जिसमें सफल आवेदकों की संख्या 41556 थी। भर्ती की शर्त के अनुसार आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पांच साल का उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य था।

हांलाकि शिक्षक भर्ती के लिए सैकड़ों उन अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया था जिन्होंने दूसरे प्रदेश से प्रशिक्षण प्राप्त किया था और पांच साल निवास वाली शर्त को पूरा नहीं करते थे। शिक्षक भर्ती रिजल्ट आने के बाद कई अभ्यर्थियों ने पांच साल वाली शर्त को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। हाई कोर्ट ने ऐसे अभ्यर्थियों को इस शर्त के साथ एक से तीन दिसम्बर 2018 तक आयोजित कॉउंसलिंग में शामिल होने की अनुमति दे दी कि उनकी नियुक्ति पत्र याचिका के फैसले के बाद दिए जायेंगे।

हाई कोर्ट ने पांच साल वाली याचिका पर सुनबाई करते हुए उसको असवैंधानिक बताया और अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने का आदेश दिया। लकिन बहुत से ऐसे अभियार्थी थे जिन्होंने पांच साल वाली शर्त के चलते आवेदन नहीं किया था। हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार इन्ही अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लेते हुए नियुक्ति दी जानी है। सचिव रूबी सिंह ने कहा की शासन से अनुमति मिल गई है। एनआईसी अधिकारियों के साथ बैठक के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया इस वीक आवेदन लेने की पूरी तैयारी है।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *