इलाहबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू आज से शुरू

Allahabad University Admission 2020 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और उससे सम्बंधित डिग्री कॉलजों के नए सत्र 2020-2021 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 मई से यानि आज से शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालय के स्नातक, परास्नातक, विधि सहित प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लिए के इच्छुक छात्र-छात्राएं इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की अभी कोई आखिरी तारीख तय नहीं की गई है. इस पर बाद में निर्णय लिया जायेगा. इविवि की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में किया जायेगा. प्रवेश परीक्षाओं की तारीख जल्द तय का इनको जारी कर दिया जायेगा. शैक्षिक सत्र 2020-21 में स्नातक, परास्नातक सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दी थी.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन शुरू
इविवि प्रवेश समिति की ओर से बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएफए, बीपीएफ, बीपीई सहित यूजी के दूसरे कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। पीजी कोर्स में एमए, एमएससी, एमकॉम, एलएलएम, थियेटर, फिल्म, विधि कोर्स के बीएएलएलबी, एलएलबी, मोनिरबा में एमबीए, एमबीएआरडी, एमपीए, एमपीएड, एमटेक, एमएड, बीएड, आईपीएस से जुड़े फूड टेक्नालॉजी और न्यूट्रीशियन साइंस में एमएससी, एमसीए, बीसीए, पीजीडीसीए, बीवोक, एमवोक, डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग आदि कोर्स के लिए आवेदन लिए जाएंगे.

वर्ग व पाठ्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षाओं का शुल्क

पाठ्यक्रम वर्ग शुल्क
यूजी व पीजी सामान्य व ओबीसी 800 रुपये
एससी-एसटी 400 रुपये
प्रोफेशनल कोर्सेज सामान्य व ओबीसी 1600 रुपये
एससी-एसटी 800 रुपये

मास्क लगाना अनवार्य
कोरोना महामरी के प्रकोप को देखते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों को मास्क लगाना अनवार्य कर दिया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.