बीएड प्रवेश-परीक्षा की प्रवेश काउंसलिंग 17 सितंबर से प्रस्तावित

B-edलखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 06 अगस्त को प्रदेश के 1476 केंद्रों पर आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश-परीक्षा की प्रवेश काउंसलिंग 17 सितंबर से प्रस्तावित की गई है। प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के स्टेट रैंक धारक अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन करके काउंसलिंग हेतु अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराकर काउंसलिंग शुल्क व अग्रिम शुल्क जमा कर मनपसंद विश्वविद्यालय व महाविद्यालय चुन सकते हैं।

इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देश लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपनी रैंक के अनुसार काउंसलिंग हेतु अपना पंजीकरण कर सकते हैं। ऑनलाइन ऑफ. कैंपस काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द उपलब्ध होगा। अभ्यर्थियों को सुझाव दिया कि वह काउंसलिंग के पूर्व काउंसलिंग हेतु जरूरी सभी अभिलेखों को एकत्र कर लें।

यह भी पढ़ेंः  प्रदेश के 73 जिलों में बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित किया जाएगा

अभ्यर्थी च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया में विश्वविद्यालय-महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के बीएड महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें तथा उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें। जिससे वे अपने पसंद के विश्वविद्यालय व महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें। बता दें कि प्रवेश परीक्षा में 5,32,076 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 27 अगस्त को जारी किया गया था।