मिड-डे-मील के लिए छात्र-छात्राओं का आधार पंजीकरण 30 जून तक अनिवार्य

  

राजकीय, एडेड से लेकर परिषदीय एवं मदरसों में आदि में पढ़ने वाले उन सभी छात्र-छात्राओं का आधार अनिवार्य होगा, जो मिड-डे-मील योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे सभी छात्र-छात्राओं का आधार पंजीकरण 30 जून तक अनिवार्य रूप से कराना होगा। इस संबंध में माध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के निदेशक हेमंत कुमार ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

दरअसल, भारत सरकार की ओर से संचालित प्रत्येक योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थी छात्र-छात्राओं का आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। बिना इस नंबर के कोई भी लाभ नहीं दिया जा सकेगाा। इसी आधार पर मिड-डे-मील योजना से लाभान्वित सभी छात्र-छात्राओं का आधार पंजीकरण भी अनिवार्य किया गया है। निदेशक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी विकास खंडों में खंड शिक्षा अधिकारियों को नोडल नामित किया जाए। आधार पंजीयन के लिए निर्धारित दिवस पर विद्यालयवार कम से कम 50 छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का रोडमैप भी तैयार किया जाए। यदि किसी विद्यालय में छात्र संख्या 100 है तो वहां आधार पंजीयन के लिए दो दिवस अधिकृत किया जाए। गौरतलब है कि मौजूदा समय में करीब एक करोड़ 70 लाख बच्चे मिड-डे-मील योजना से लाभांवित हो रहे हैं।

बच्चों की फोटो खींचने का दायित्व संस्था का प्राधिकरण के निदेशक के मुताबिक बीएसए को निर्देश दिए गए हैंकि रोस्टर तैयार करते समय प्राथमिकता के आधार पर ऐसे विद्यालयों का चयन किया जाए, जहां बिजली की व्यवस्था हो। यूआईडीएआई की ओर से बच्चों के आधार पंजीकरण के संबंध में एक प्रपत्र भी जारी किया गया है। प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए गए हैं कि इस प्रपत्र में उपलब्ध विवरण पहले से भर लिया जाए। यदि छात्रों के पास उनकेफोटो उपलब्ध हों तो इस पर चस्पा कर दी जाए। फोटो न होने पर उसे खींचने की जिम्मेदारी कार्य कर रही संस्था की होगी।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *