81 फर्जी शिक्षकों की सूची फाइनल, समाप्त होगी सेवा

अलीगढ़ : कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में 81 फर्जी शिक्षकों की सूची फाइनल हो गई। अब इन पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी। 12 ब्लॉकों में 80 व नगर क्षेत्र में एक फर्जी शिक्षक का नाम सामने आया है। इनमें से 53 शिक्षक फर्जी व 28 शिक्षक टेंपर्ड हैं। शिक्षा अधिकारियों ने बताया कि खंड शिक्षाधिकारी एक बार फिर से शिक्षकों के प्रपत्रों का अवलोकन कर रहे हैं। यह सूची लगभग फाइनल है। अब इन फर्जी शिक्षकों पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने से पहले तीन नोटिस जारी करने जैसी अनिवार्य प्रक्रिया की जाएगी। इस दौरान किसी शिक्षक को अपना पक्ष रखना हो तो वो रख सकता है।

निरीक्षण का काम पूरा हो गया है। 81 फर्जी शिक्षकों की सूची फाइनल हुई है। नोटिस जारी कर सेवा समाप्ति की कार्रवाई होगी, शासन को सूची भेजी जा रही है।धीरेंद्र कुमार, बीएसए

क्या था मामला? डॉ. भीमराव अंबेडकर विवि, आगरा से 2004-05 में बीएड की फर्जी डिग्री हासिल कर शिक्षक बनने का खेल किया गया था। लेनदेन का खेल कर 2004 में विवि से बीएड की फर्जी डिग्री हासिल की गई थीं। कुछ अंक पत्रों में चढ़े नंबरों में भी हेर फेर करवाया गया था। इस प्रकरण की जांच एसआइटी से कराई गई तो फर्जीवाड़ा सामने आया।

फर्जी व टेंपर्ड में अंतर 181 फर्जी शिक्षकों की सूची में 53 फर्जी व 28 टेंपर्ड शिक्षक हैं। फर्जी शिक्षकों में वे हैं जिनके प्रपत्र पूरी तरह फर्जीवाड़े पर आधारित हैं। टेंपर्ड में वे शिक्षक आते हैं जिनमें प्रपत्र तो उन्हीं के हैं मगर नंबरों या विषय में हेर-फेर किया गया है। ये भी फर्जी शिक्षक ही माने जाएंगे।

पढ़ें-  बीटीसी 2014 बैच के चतुर्थ सेमेस्टर के अभ्यर्थियों का धरना दूसरे दिन भी जारी

 fake teachers list

22 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *