जिले के अंदर तबादले में 78 हजार आवेदन, तबादले के ज्यादा आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 78 हजार से अधिक शिक्षकों ने जिले के अंदर तबादले के लिए आवेदन किया है। इनमें इलाहाबाद सबसे आगे है। इसके बाद पूरब का आजमगढ़ और जौनपुर जिला है। बेसिक शिक्षा अधिकारी तबादला आवेदनों पर online सत्यापन कर रहे हैं। गुरुवार को शाम पांच बजे तक उन्हें अनिवार्य रूप से पूरी रिपोर्ट परिषद मुख्यालय भेजनी है, यहां से अंतिम सूची website पर ही जारी की जाएगी। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने जिले के अंदर तबादला पाने के बीते 19 से 28 अगस्त की शाम पांच बजे तक आवेदन किया था।

एनआइसी की वेबसाइट पर सारे आवेदन लिए गए, अब एनआइसी ने पूरी रिपोर्ट परिषद को भेजी है। इसमें आवेदकों की संख्या 78 हजार बताई गई है। इनमें सबसे अधिक 3017 आवेदन सिर्फ इलाहाबाद जिले के हैं। इसके बाद आजमगढ़ में 2900, जौनपुर में 2777, गोरखपुर में 1773, फैजाबाद में 1563, बलिया में 1317, कानपुर नगर में 366, वाराणसी में 456 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं। इसमें उन शिक्षकों को तबादले का लाभ नहीं मिल सकेगा, जिनके हटने से विद्यालय एकल या फिर बंद हो रहा है। बाकी शिक्षकों को वरीयता अंकों के आधार पर तबादले का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः  69000 भर्ती में ओबीसी को नियमानुसार आरक्षण न मिलने पर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में सुनवाई

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने बीएसए को सभी आवेदनों का सत्यापन करके 31 अगस्त की शाम तक रिपोर्ट मांगी है। जिन आवेदनों पर बीएसए की संस्तुति होगी उन्हीं शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। यह प्रक्रिया 10 सितंबर तक पूरा होने के आसार हैं, क्योंकि परिषद वेबसाइट पर तबादले की सूची जारी करने के बाद शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण करने का मौका मुहैया कराएगा।

कौशांबी में बीएसए की लापरवाही उजागर : कौशांबी जिले में परिषदीय स्कूलों में करीब छह हजार शिक्षक हैं, उनका ऑनलाइन आवेदन नहीं हो सका है, उनमें से 422 ने जिले के अंदर तबादला चाहा है। 1इसकी शिकायत होने पर परिषद सचिव ने जांच कराई तो सामने आया कि बीएसए ने शिक्षकों का डाटा ही अपलोड नहीं कराया है। सचिव ने 24 घंटे में शिक्षकों का सारा डाटा अपलोड करने व खामियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः  पारस्परिक अंतर जिला तबादला चाहने वाले शिक्षक भी निराश लिस्ट जारी करने की मांग

 तबादले के ज्यादा आवेदन इलाहाबाद से : सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले के लिए सर्वाधिक आवेदन इलाहाबाद से हुए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों से 28 अगस्त की शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। एनआईसी से मिली जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश में 78 हजार शिक्षकों ने तबादले के लिए आवेदन किए हैं। इनमें से सर्वाधिक 3016 आवेदन इलाहाबाद के हैं। गोरखपुर के 1773 जबकि लखनऊ के 999 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं। आजमगढ़ में 2900, जौनपुर में 2777, फैजाबाद में 156ं3, बलिया में 1317 और वाराणसी में 456 शिक्षकों ने एक से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर के लिए आवेदन किया है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से सत्यापन रिपोर्ट 31 अगस्त तक भेजने को कहा है।

यह भी पढ़ेंः  अंतरजनपदीय तबादला सूची 03 नवंबर को होगी जारी

इलाहाबाद। शिक्षकों के जिले के अंदर तबादले के लिए मिले आवेदन पत्र के सत्यापन में बेसिक शिक्षा अधिकारियों का पसीना छूट रहा है। परिषद ने 28 अगस्त तक आवेदन लिए थे। इसके बाद बीएसए कार्यालय पर हार्ड कॉपी जमा करने वालों की भीड़ लग गई। जिन जिलों में अधिक आवेदन हुए है वहां शिक्षकों के सत्यापन कराने में अफसरों को ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है क्योंकि 31 अगस्त तक सचिव को रिपोर्ट देनी है।