68500 सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा का परिणाम 15 दिन के लिए टला

  

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा का परिणाम 15 दिन आगे बढ़ा दिया गया है। भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अब 15 मई को घोषितकिया जायेगा। शासन ने यह बदलाव भर्ती की औपचारिक समय सारिणी में किया है। ज्ञात हो कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने प्रस्ताव भेजा था कि परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

प्रदेश की योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए कुछ दिन पहले गाइड लाइन जारी की है। भर्ती के लिए जारी की गई गाइड लाइन में भर्ती के नियम, अर्हता आदि का विस्तार से जिक्र किया गया है। परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र इलाहाबाद ने उसी दिन शासन को प्रस्तावित समय सारिणी भेजी। शासन ने समय सारिणी में आंशिक संशोधन करते हुए अब उसे जारी किया है। शिक्षक भर्ती के लिए 23 जनवरी को विज्ञप्ति जारी होगी और 25 जनवरी को दोपहर बाद से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। पंजीकरण की अंतिम तारीख 5 फरवरी शाम 5 बजे तक है, शुल्क 7 फरवरी तक जमा हो सकेगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 फरवरी शाम 6 बजे तक है। अभ्यर्थी 13 से 15 फरवरी की शाम 6 बजे तक आवेदन पत्र की त्रुटियों में संशोधन कर सकते है। 6 फरवरी तक जिला विद्यालय निरीक्षक परीक्षा केंद्रों की सूची परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को भेजेंगे। 12 फरवरी को जिला समिति परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करेगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए 12 मार्च को प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर परीक्षा होगी। भर्ती परीक्षा समय सुबह 10 से अपरान्ह 1 बजे तक रखा गया है। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 10 मार्च को खत्म हो रही है। उसी के बाद परीक्षा कराने पर मुहर लगी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव 14 मार्च को लिखित परीक्षा की उत्तरकुंजी वेबसाइट पर जारी करेंगी। 17 मार्च को शाम 6 बजे तक E-mail के माध्यम से साक्ष्य सहित आपत्तियां ली जाएंगी।

26 मार्च को विशेषज्ञों से आपत्तियों का निस्तारण कराकर संशोधित उत्तरकुंजी जारी होगी। परीक्षा का परिणाम 15 मई को घोषित होगा और उसके एक माह के अंदर जिले के डायट से परीक्षाफल प्रमाणपत्र वितरित होगा।

  • शासन की ओर से भर्ती की जारी की समय सारिणी घोषित
  • 12 मार्च को परीक्षा सुबह 10 से एक बजे तक मंडल मुख्यालयों पर

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *