जिले के 639 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का किया जाएगा विलय

      Comments Off on जिले के 639 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का किया जाएगा विलय

Prayagraj :जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में एक ही परिसर में अलग-अलग चल रहे प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अब एक हो जाएंगे। एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र के पहले इन विद्यालयों का विलय हो जाएगा। जिले में ऐसे विद्यालयों की संख्या 639 है जो एक ही परिसर में होने के बावजूद अलग-अलग संचालित होते हैं। इनमें अभी तक प्रधानाध्यापक भी अलग-अलग हैं लेकिन विलय के बाद विद्यालय में प्रधानाध्यापक एक ही होगा।

जिले में बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 3478 है। इसमें 2477 प्राथमिक तथा 1001 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इसमें से साउथ मलाका, एलनगंज सहित शहर के अन्य इलाकों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 639 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं जो एक ही परिसर में चलते हैं लेकिन दोनों में प्रधानाध्यापक अलग-अलग हैं और शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर सभी व्यवस्था भी अलग-अलग होती है, जबकि 2839 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं जिनके परिसर अलग-अलग हैं।

सरकार ने एक ही परिसर में संचालित होने वाले ऐसे प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का विलय करने की योजना बनाई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा के मुताबिक एक ही परिसर में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का अलग-अलग संचालन होने से काम का बोझ बढ़ता है। इनका विलय होने से काम में आसानी होगी। एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र में ऐसे विद्यालयों को एक माना जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

0 Shares