अंग्रेजी माध्यम से संचालित होंगे 5000 प्राथमिक विद्यालय

इलाहाबाद : Basic Shiksha Parishad के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवक्ता सुधारने के लिए सरकार स्कूलों को नए सत्र से कांवेंट स्कूलों की तर्ज़ पर संचालित करेगी। नए सत्र से प्राथमिक विद्यालयों अब कांवेंट स्कूलों से प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे। सरकार ने प्रदेश भर से पांच हजार परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। शिक्षक व प्रधानाध्यापकों का चयन नया सत्र शुरू होने से पहले करने का आदेश सरकार ने जारी कर दिया है। इन विद्यालयों में कक्षा एक, दो व तीन में अंग्रेजी माध्यम, चार व पांच में अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों से पढ़ाई होगी।

इन स्कूलों का चयन प्रदेश के प्रत्येक विकास खंड व नगर क्षेत्र से पांच-पांच परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया जायेगा। विद्यालय के चयन में छात्र संख्या, शैक्षिक सुविधाओं को विशेष रूप से ध्यान में रखा जाएगा। परिषद सचिव संजय सिन्हा ने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इन स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाएं ही शिक्षण कार्य करेंगे। उनके चयन के लिए कई नियम लागू किए गए हैं।

शिक्षकों के चयन को होगी परीक्षा: इन प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य के लिए इच्छुक शिक्षक-शिक्षिकाओं से आवेदन लिया जाएगा। नगरों में कार्यरत शिक्षक नगरीय स्कूलों में व ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र में नियुक्त किये जायेंगे। वहीं, प्रधानाध्यापकों का चयन प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापकों से किया जाएगा। इन पदों पर ऐसे शिक्षकों का चयन किया जायेगा जिन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी विषय से उत्तीर्ण की हो या फिर अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण की हो। प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापकों के चयन के लिए लिखित परीक्षा 50 अंक तथा व्यक्तित्व परीक्षा 50 अंक का आयोजन किया जायेगा, ताकि सही अध्यापकों का चयन हो सके। इससे शिक्षण दक्षता और अंग्रेजी माध्यम से अभिव्यक्ति का परीक्षण भी होगा। चयनित प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक को श्रेष्ठता क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा।

चयन के बाद प्रशिक्षण भी मिलेगा: हर स्कूल की प्रत्येक कक्षा में एक शिक्षक तैनात किया जायेगा। चयनित शिक्षकों को डायट स्तर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण का आयोजन राज्य शिक्षा संस्थान इलाहाबाद व आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान इलाहाबाद द्वारा दिया जायेगा 15 मार्च तक प्रशिक्षण पूरा कराना है।

शिक्षक चयन को गठित होगी समिति: हर जिले में प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के चयन के लिए प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की अध्यक्षता में समिति का गठन होगा। इस समिति में राजकीय इंटर कालेज अंग्रेजी प्रवक्ता, अंग्रेजी विषय के विशेषज्ञ सदस्य होंगे और बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव के रूप में रहेंगे। यही समिति परीक्षा व साक्षात्कार करेगी। चयन जिले की आवश्यकता के अनुरूप होगा।

साथ ही वांछित संख्या में एक पैनल भी तैयार किया जाएगा, जो भविष्य में आवश्यकता के अनुरूप तैनाती मिलेगी। सचिव ने निर्देश दिया है कि विद्यालय चयन, शिक्षक चयन व उनका प्रशिक्षण हर हाल में 15 मार्च तक पूर्ण करा लिया जाए। साथ ही चयनित विद्यालयों का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। साथ ही नए शैक्षिक सत्र के पहले दिन विद्यालय स्तर पर समारोह आयोजित करके कक्षाओं का प्रारंभ किया जाए।

पढ़ें- Parishadiya Shikshak Inter District Transfer from 16 jan

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *