41556 पदों पर नियुक्ति आवेदन के पहले दिन अभ्यर्थी परेशान

प्रदेश में 68500 सहायक शिक्षक पद के लिए हुई लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 41556 अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया मंगलवार अपरान्ह से शुरू हुई। लेकिन शुरू होने से पहले ही उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को समस्यों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि पहले ही दिन वेबसाइट न खुलने और ओटीपी यानि बन टाइम पासवर्ड न आने से अभ्यर्थी परेशान हुए। एनआइसी का कहना है कि ज्यादा हिट्स आने के वजह से सर्वर में प्रॉब्लम आने लगी, लेकिन इंतने ज्यादा हिट्स भी नहीं थे की ऐसी प्रॉब्लम आये। उनका कहना है कि अभ्यर्थियों को आ रही प्रॉब्लम का जल्दी ही समाधान निकालेंगे और स्थिति सामान्य हो जाय्रेगी। नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आवेदन 28 अगस्त शाम 5 बजे तक लिए जायेंगे।

अभ्यर्थियों ने बताया कि लिखित परीक्षा के लिए भरा आवेदन पत्र वेबसाइट पर खुल रहा है उसी में अन्य जानकारी देने लिए कॉलम बढ़ाए गए है उसी में जिलों की वरीयता और शिक्षामित्रों की जानकारी भरी जा रही है। देर शाम तक लगभग 100 से अधिक सूचनाएं दर्ज की जा चुकी है।

यह भी पढ़ेंः  शिक्षक भर्ती में 68500 भर्ती के खाली पद शामिल नहीं किए जाएंगे

मोबाइल नंबर के लिए शपथ पत्र दें : लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में से कई ने बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से अनुरोध किया कि उनका मोबाइल नंबर बदल गया है ऐसे में उनको आवेदन भरने में समस्या आ रही है। इस समस्या के समाधान के लिए परिषद सचिव ने अभ्यर्थियों के लिए शपथ पत्र का प्रारूप जारी किया। पिता का नाम, निवासी, अनुक्रमांक, पुराना व नया मोबाइल नंबर ये सब जानकारी उस शपथ पत्र में भर कर देनी होगी। इसके अलावा अभ्यर्थी को खुद का पहचान पत्र आधार, पेन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड इनमें से कोई एक आईडी प्रूफ देना होगा। पूर्व में भरे आवेदन पत्र की प्रति के साथ 10 रूपये की नोटरी पर शपथ पत्र 26 अगस्त शाम 4 बजे तक माँगा गया गया है। यह शपथ पत्र परिषद मुख्यालय इलाहाबाद में स्वीकारे जायेंगे।

यह भी पढ़ेंः  अंतर्जनपदीय तबादला प्रक्रिया को 69000 शिक्षक भर्ती से पूर्व सम्पन्न किये जाने हेतु राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उ0प्र0 का मांग पत्र

सूचनाएं बदलने की मांग: लिखित परीक्षा के दौरान दी गई शैक्षिक सूचनाएं बदलने के लिए अभ्यर्थियों ने परिषद सचिव से गुहार लगाई है। उनका कहना है कि कई अभ्यर्थियों ने अंक, अनुक्रमांक, बोर्ड प्राप्तांक, पूर्णांक भरने में गलती की है। वेबसाइट पर इन सब सूचनओं में बदलाव न करने के निर्देश है। यदि आवेदन के दौरान गलतियां सही नहीं हुई तो सैकड़ों का चयन नहीं हो सकेगा, क्योकि लिखित परीक्षा के दौरान दी गई सूचनाएं और मूल प्रमाण पत्र का मेल न खाने पर चयन से बाहर होंगे। साथ ही शैक्षिक अंकों में बदलाव से गुणांक भी बदल सकता है यह बाद में होने से चयन पर सवाल उठेंगे। परिषद ने इस सम्बन्ध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

यह भी पढ़ेंः  यूपी 69000 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन 18 मई आवेदन, समय सारिणी देखे