35 हजार शिक्षकों ने तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया

इलाहाबाद : अंतर जिला तबादले के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के लगभग 35 हजार शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। ऑनलाइन तबादले की वेबसाइट गुरुवार शाम पांच बजे बंद हो गई है। ऑनलाइन अप्लाई करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को आवेदन की हार्डकॉपी बीएसए कार्यालय में शुक्रवार को जमा करनी होगी और 17 फरवरी को प्रदेश भर के बीएसए कार्यालय में एक साथ तबादले की काउंसिलिंग होगी।

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने अंतर जिला तबादले के लिए इस बार दो चरणों में ऑनलाइन आवेदन किया है। पहले 16 से 29 जनवरी तक उन शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आवेदन किए, जिन्होंने पांच वर्ष की सेवा पूरी कर ली है। इस बीच अध्यापिकाओं की याचिका पर हाईकोर्ट ने उन्हें पांच वर्ष की सेवा से सशर्त छूट देने का निर्देश दिया। शासन के आदेश पर परिषद ने नौ से 15 फरवरी तक सिर्फ उन शिक्षिकाओं के आवेदन स्वीकार होंगे, जो पति के निवास स्थान या फिर ससुराल वाले जिले में जाना चाहती हैं। गुरुवार को शाम पांच बजे तक करीब 35 हजार से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आवेदन किए हैं। गुरुवार को अंतिम तारीख होने के कारण बड़ी संख्या में आवेदन हुए हैं। अधिक हिट होने से वेबसाइट कई बार हैंग हुई, फिर भी इच्छुक अध्यापिकाओं ने आवेदन कर लिए हैं।

अब वह शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में आवेदन की हार्डकॉपी जमा करेंगी और 17 फरवरी को बीएसए कार्यालय पर होने वाली काउंसिलिंग में शामिल होंगी। बीएसए 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन करके रिपोर्ट बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय को भेजेंगे। सचिव ने निर्देश दिया है कि इसमें यह अनिवार्य रूप से देखा जाए कि यदि उनके पति सरकारी सेवा में हैं तो कहां तैनाती है। जिन आवेदन पत्रों को निरस्त किया जाए, कारण स्पष्ट रूप से लिखा जाए। अंतर जिला तबादला आदेश होली बाद जारी होने के आसार है।