307 प्रवक्ता और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक चयनित

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने एडेड माध्यमिक कालेजों के लिए 307 प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (पीजीटी-टीजीटी) का चयन किया है। वेबसाइट पर तीन विषयों के चयनितों की मेरिट सूची जारी की गई है। उप सचिव की ओर से कहा गया है कि तीनों विषयों में रिक्त पदों से अधिक को चयनित किया गया है, जिन अभ्यर्थियों के परिणाम में वर्ग का उल्लेख किया गया है, उनका संस्था का आवंटन बाद में किया जाएगा।

चयन बोर्ड अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कालेजों के लिए इन दिनों पीजीटी-टीजीटी भर्ती 2016 के तहत चयन कर रहा है। टीजीटी शारीरिक शिक्षा विषय की लिखित परीक्षा आठ व नौ मार्च 2019 को हुई थी। सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 18 फरवरी से दो मार्च 2020 तक कराया गया। उनका अंतिम चयन परिणाम गुरुवार को घोषित किया गया है। बालक वर्ग में 276 व बालिका वर्ग में 17 को मेरिट सूची में जगह मिली है। इसी तरह से प्रवक्ता गृह विज्ञान व शारीरिक शिक्षा की लिखित परीक्षा एक व दो फरवरी 2019 को कराई गई थी। गृह विज्ञान की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 17 से 28 फरवरी 2020 तक चला, मेरिट सूची में बालक वर्ग में आठ अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। जबकि शारीरिक शिक्षा का साक्षात्कार 17 फरवरी 2020 को कराया गया था। इसकी मेरिट सूची में बालक वर्ग में पांच व बालिका वर्ग में एक का चयन हुआ है। उप सचिव की ओर से कहा गया है कि सभी का संस्था आवंटन बाद में किया जाएगा और इन विषयों के कटऑफ अंक भी वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों को अतिरिक्त रूप में चयनित किया गया है, उन्हें किसी अभ्यर्थी के तय संस्था में कार्यभार ग्रहण न करने पर योग्यता क्रम के अनुसार अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः  तदर्थ शिक्षकों के खिलाफ प्रतियोगी हो गए लामबंद

’>>माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से तीन विषयों का अंतिम परिणाम घोषित

’>>टीजीटी शारीरिक शिक्षा के लिए 293 अभ्यर्थियों का चयन

चयन बोर्ड में इन दिनों पीजीटी-टीजीटी शिक्षक भर्ती 2016 के तहत लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार चल रहा है। समय सारिणी के अनुसार इंटरव्यू पांच अप्रैल तक चलना है। इन दिनों कोरोना वायरस संकट के कारण शासन ने सभी भर्ती परीक्षाएं स्थगित करा दिया है, ऐसे में संकेत हैं कि चयन बोर्ड में भी साक्षात्कार रोका जा सकता है।