मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना’ में काउंसलर की 213 वैकेंसी

NHPCWCDC Bihar Recruitment 2021: महिला एवं बाल विकास कॉर्पोरेशन के अंतर्गत संचालित फ्लैगशिप प्रोग्राम ‘मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना’ में काउंसलर की 213 वैकेंसी है. इस योजना के जरिए महिला एवं बाल विकास कॉर्पोरेशन महिला अधिकारों से संबंधित विभिन्न कानूनों, लैंगिक समानता आदि के बारे में जागरूकता का प्रसार कर रहा है. इसी क्रम में कॉर्पोरेशन पुलिस स्टेशन जैसी जगहों पर काउंसलिंग सेंटर स्थापित कर रहा है. जिसमें लैंगिक हिंसा की पीड़िताओं की काउंसलिंग की जाएगी. लिंग संबंधी चिंताओं को मुख्यधारा में लाने इत्यादि कार्यों के लिए इन काउंसलरों की नियुक्ति की जानी है.
वैकेंसी
213 पदों में से, विभिन्न श्रेणीवार पदों का आवंटन यूआर-84, ईडब्ल्यूएस-21, बीसी- 26, ईबीसी-38, एससी-35, एसटी-03 और बीसी (महिला) -6 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 29 अक्टूबर 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.आवेदन बिहार महिला एवं बाल विकास कॉर्पोरेशन की वेबसाइट www.wdc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन करना है.

शैक्षणिक योग्यता
काउंसलर पद के लिए अभ्यर्थी का साइकोलॉजी/सोशियोलॉजी में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में कांउंसलर के रूप में कम से कम दो साल कार्य का अनुभव भी जरूरी है. अभ्यर्थी के पास लॉ यानी एलएलबी की डिग्री होगी तो उसे वरीयता दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः  BOI Recruitment 2020 for Many Posts

सैलरी
महिला एवं बाल विकास कॉर्पोरेशन में काउंसलर पद पर चयनित होने के बाद 15000 रुपये महीने मिलेंगे.

आयु सीमा
अनारक्षित वर्ग/इडब्लूएस/बीसी/ईबीसी/बीसी महिला के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. जबकि एससी व एसटी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है.