16460 शिक्षक भर्ती काउंसलिंग 18 से 20 मार्च तक

प्राथमिक विद्यालयों में 16460 शिक्षा भारती की प्रक्रिया चल रही है, इन शिक्षकों की भर्ती को अगले महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। इन भर्तियों में शासन ने 12460 सामान्य व 4000 पदों पर उर्दू भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अलग-अलग आदेश जारी किए थे। इसी क्रम की तर्ज पर पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन भी लिए गए थे। अब सामान्य और उर्दू दोनों ही भर्तियों के लिए परामर्श का कार्यक्रम भी जारी हो गया है। होली के बाद से प्रथम व् द्वितीय चरण की काउंसलिंग शुरू होगी और अप्रैल में नियुक्ति पत्र विवरण कर दिया जाएगा। परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

12460 सामान्य शिक्षक भर्ती – सामान्य शिक्षक भर्ती की जिला स्तर पर सूची तैयार करके जिला चयन समिति से 15 मार्च को मान्यता प्राप्त होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी काउंसलिंग के लिए स्टॉक का प्रकाशन 16 मार्च को करेंगे। प्रथम चरण की काउंसिलिंग 18 से 20 मार्च तक होगी। इस काउंसिलिंग में उन्हीं अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा, जिनके चयनित जिले के बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी या उर्दू बीटीसी प्रशिक्षण हुआ हो या डीएड (विशेष शिक्षा), बीवीड प्रशिक्षण उत्तीर्ण अभ्यर्थी ने उस जिले में प्रथम परीक्षा के तहत ऑनलाइन आवेदन किया हो।

यदि जिले में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक हो तो काउंसिलिंग के लिए एक दिन में सीमित संख्या में ही अभ्यर्थी बुलाए जाएं। प्रथम काउंसिलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों की अंतिम चयन सूची तैयार करने के बाद उसका प्रकाशन जिले की एनआइसी की website पर जरूर किया जाए, ताकि रिक्त पदों की सूचना अभ्यर्थियों को मिल सके। प्रथम काउंसिलिंग के बाद जिले में जो रिक्त सीट होंगी उनके लिए 25 मार्च को दूसरी काउंसिलिंग होगी। जिन अभ्यर्थियों का चयन प्रथम चरण की काउंसिलिंग में नहीं हुआ, प्रदेश भर के किसी भी जिले के ऐसे अभ्यर्थी इस दूसरी काउंसिलिंग में प्रतिभाग कर सकेंगे। इन दो चरणों की काउंसिलिंग के बाद हर जिले में अंतिम सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों को 31 मार्च को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा।

4000 उर्दू शिक्षक भर्ती: प्रदेश भर के 47 जिलों के बीएसए आवेदन करने वाले उर्दू शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए 17 मार्च को साझा का प्रकाशन कराएंगे। उर्दू की पहली काउंसिलिंग 22 और 23 मार्च को होगी। 25 मार्च को चयनित अभ्यरों की अंतिम सूची तैयार करके उसकी स्वीकृति जिला चयन समिति से बनाई जाएगी। इसके बाद वह खाली हो रही है तो इस दशा में द्वितीय काउंसलिंग 30 मार्च को किया जाएगा और तीन अप्रैल को एक साथ सभी जिलों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

16460 की सामान्य और उर्दू शिक्षक भर्ती के लिए प्रथम और द्वितीय काउंसिलिंग के बाद नियुक्ति पत्र जिले स्तर पर चयनित समिति से प्राप्त सूची के आधार पर दर्ज करें कराये जायेंगे। सूची प्रविष्ट का प्रारूप भी जारी किया गया है जिसके लिए परिषदद् सचिव ने सभी जिलों के बए को अलग-अलग भर्तियों के लिए साझा का प्रारूप भी भेज दिया है, ताकि उसके सापेक्ष सूचना भरकर तय समय पर उसका प्रकाशन हो सके। साथ ही अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में सभी शैक्षिक और प्रशिक्षण से जुड़े मूल अभिलेखों के साथ उसकी फोटो संख्या भी लाना अनिवार्य है।

Shikshak Bharti Counseling

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.