बाढ़ से क्षतिग्रस्त बेसिक स्कूलों की होगी मरम्मत के लिए मिलेंगे 1.50 लाख

Basicगोरखपुर: जनपद में बाढ़ व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त प्राथमिक स्कूलों के भवन मरम्मत किए जाएंगे। जिला प्रशासन ने बेसिक शिक्षा विभाग से प्रस्ताव मांगा है। जिलाधिकारी ने बीएसए से तत्काल इन भवनों को चिह्नित कर मरम्मत के लिए 1.50 लाख रुपये तक का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ताकि इस मामले में कार्रवाई शुरू की जा सके। निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग भवनों को चिह्नित कर प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है।

बाढ़ के कारण लगभग डेढ़ सौ परिषदीय स्कूल पानी में डूबे हैं। इनमें से कुछ स्कूलों के बच्चे शिक्षकों की मदद से ऊंचे स्थानों पर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं। जबकि अन्य स्कूलों में पानी कम होने पर ही पठन-पाठन सामान्य हो सकेगा। पाली के तीन, खजनी के पांच, कैंपियरगंज के आठ, कौड़ीराम के नौ, खोराबार के 15, जंगल कौड़िया के 20, बड़हलगंज के 20, बांसगांव के 23 तथा सरदारनगर के 24 विद्यालय जजर्र हैं।

यह भी पढ़ेंः  Rajasthan PTET 2020-बीएड कोर्स का पहला सीट आवंटन रिजल्ट आज

खंड शिक्षाधिकारियों व जिला समन्वयक निर्माण को बाढ़ से क्षतिग्रस्त विद्यालयों के चिह्नांकन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। जिले में बाढ़ से क्षतिग्रस्त होने वाले लगभग 150 विद्यालय हैं। मरम्मत के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया जाएगा।

आरके सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.