उम्मीदवारों का CTET Admit Card 2020 का इंतजार, CTET Exam 5 जुलाई को

CTET admit card 2020: तमाम अनिश्चितताओं के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) के अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है. CTET परीक्षा देश के 110 शहरों में 5 जुलाई को आयोजित होने जा रही है लेकिन अभी तक CBSE ने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं. उम्मीदवारों को डर है कि कोरोना महामारी के चलते कहीं परीक्षा टल न जाए. कयास ये भी लगाए जा रहे हैं सीबीएसई शेष 10वीं 12वीं परीक्षाओं ( CBSE 10th 12th Exams 2020 ) पर अपडेट देने के बाद CTET पर अपडेट देगी. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटीईटी एडमिट कार्ड जून के तीसरे सप्ताह में जारी होने थे. अगर परीक्षा होती है तो सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए दिशा-निर्देश जारी होंगे.

CTET एग्जाम डेट पर खतरा
सीबीएसई 10वीं 12वीं के अलावा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) का भी आयोजन करता है जो कि 5 जुलाई को देश के 110 शहरों में आयोजित होने जा रही है। सीबीएसई ने अभी तक इस एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए हैं। शिक्षक बनना चाह रहे लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले इस एग्जाम का शेड्यूल भी हिला सकते हैं। हालांकि बोर्ड यह साफ कर चुका है कि हर अभ्यर्थी को केंद्र पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे.

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे. सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल (रिजल्ट डेट के बाद से) की रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.