उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी। 15 अप्रैल से पहले परीक्षा संपन्न करा ली जाएगी। प्रवेश परीक्षा के आयोजक एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन एंट्रेंस की तैयारी में जुटा है। इस सप्ताह परीक्षा की सलाहकार, समन्वय, क्रय, टेक्निकल और अन्य समितियां गठित हो जाएंगी।

सोमवार को कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ल की अध्यक्षता में प्रवेश परीक्षा को लेकर प्रोफेसर्स की बैठक हुई। परीक्षा कार्यक्रम पर मंथन हुआ। विवि प्रशासन चाहता है कि लोकसभा चुनाव से पहले परीक्षा संपन्न करा ली जाए ताकि कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। प्रशासन जनवरी के अंत या एक-दो फरवरी तक प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी कर देगा। फीस अभी निर्धारित नहीं हो पाई है। प्रोफेसरों का तर्क है कि गत वर्ष के समान ही एंट्रेंस शुल्क रहेगा। मुख्य परीक्षा भी फरवरी के अंत से शुरू होने की उम्मीद है। इसी बीच बीएड एंट्रेंस की आवेदन प्रक्रिया चल रही होगी।

विवि प्रशासन एंट्रेंस और मुख्य परीक्षा दोनों में सामंजस्य बिठाने की कवायद में जुटा है। मानव संसाधन विकास मंत्रलय बीएड कोर्स चार साल का करने की तैयारी में है। अगले सत्र यानी 2019-20 से ही यह लागू होना था। हालांकि, बाद में इसे टाल दिया गया। अब संभावना जताई जा रही है कि 2020-21 के शैक्षिक सत्र बीएड चार साल का हो जाएगा। ऐसा हुआ तो दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की यह आखिरी प्रवेश परीक्षा होगी। इसी कारण इस बार आवेदन की संख्या में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हो सकती है।

पढ़ें- High Court Stay on UP 69000 Assistant Teacher Result till 31 January

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.