UPTET ऑनलाइन आवेदन की समस्या छठवें दिन भी ज्यों की त्यों

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की समस्या छठवें दिन भी ज्यों की त्यों बनी हुई है। सर्वर की समस्य लगातार छठवें दिन भी बानी हुई है। हजारों अभ्यर्थी और उनके अभिभावक सुबह से लेकर देर रात तक साइबर केंद्रों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। अभ्यर्थी इसके लेकर काफी परेशान है। जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन फार्म भरा है और परीक्षा शुल्क का पैसा भी कट गया है लेकिन, शुल्क की न रसीद मिली है और न आवेदन भरा जा सका है वह अभ्यर्थी काफी परेशान है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 97 हजार सहायक अध्यापकों भर्ती परीक्षा से पहले ही यूपी टीईटी परीक्षा बड़े विवाद में घिर गई है। यूपी टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर से शुरू हुआ लेकिन, पिछले छह दिन से सर्वर काम नहीं कर रहा है। राज्य के प्रत्येक जनपद में इसी समस्या से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी परेशान हैं।

सर्वर पहले धीमे काम कर रहा था जिसके कारण घंटों इंतजार करने के बाद जैसे-तैसे आवेदन हो रहे थे लेकिन, शुक्रवार से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) न आने की समस्या खड़ी हो गई। असल में अभ्यर्थी को दो बार ओटीपी आता है एक बार बैंक की ओर से शुल्क के लिए व दूसरी बार आवेदन सम्मिट करने के लिए। कहा जा रहा है कि एक साथ अधिक आवेदन सबमिट करने से सर्वर पर ओवरलोडिंग बढ़ जाने से सर्वर धीमा हो गया है। टीईटी के लिए आवेदन का चार अक्टूबर तक समय निर्धारित है। अभ्यर्थी आवेदन के चक्कर में पढ़ाई भी नहीं कर पा रहे हैं, जबकि उन्हें आगे टीईटी व शिक्षक भर्ती के लिए दो परीक्षाएं देनी हैं।

पहले से दबाव में है एनआइसी : राज्य के सरकारी विभागों का अधिकांश काम एनआइसी द्वारा ही होता है। वहां स्टाफ व सिस्टम अपग्रेडेशन की समस्या पहले से ही चल रही है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में आवेदन व स्टेट रैंक आदि जानने के लिए अधिक हिट आने से कई बार सर्वर सही से कार्य नहीं कर पता। अफसरों को इसका बिकुल अंदाजा नहीं था कि इतनी बड़ी संख्या में UPTET के लिए आवेदन आएंगे। इसलिए प्रक्रिया धड़ाम हो गई।

एक को कार्यालय को घेरेंगे अभ्यर्थी : प्रतियोगी आवेदन न कर पाने से काफी परेशान व गुस्से में है। परेशान प्रतियोगिओं ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का घेराव करने का अल्टीमेटम दिया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि पहले पहचानपत्र के मात्र तीन विकल्प देकर परेशान किया गया, अब सर्वर की समस्या खड़ी हो गई है।

आज से आवेदन शुरू होने की उम्मीद : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा है कि सिस्टम दुरुस्त करने के लिए बाहर से टीम बुलाई गई है। शनिवार की मध्यरात्रि में सिस्टम बंद करके उसकी क्षमता बढ़ाने की तैयारी है। उम्मीद है कि रविवार सुबह से आवेदन व पंजीकरण की प्रक्रिया पटरी पर लौट आएगी। उन्होंने कहा कि अभी आवेदन की समय सीमा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है, क्योंकि चार अक्टूबर तक का समय शेष है। उस समय तक आवेदन पूरे नहीं होंगे तब शासन निर्णय लेगा।UPTET online application form problem

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.