यूपी टीईटी 2018 के लिए मंगलवार दोपहर से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू

UPTET 2018 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया मंगलवार दोपहर शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में पहले दिन लगभग 500 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया। इस बार बीएड करने वालों को भी प्राथमिक स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती में मौका दिया गया है इसलिए यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा में रिकॉर्ड आवेदन होने के आसार हैं। यूपी टीईटी परीक्षा चार नवंबर व रिजल्ट 20 नवंबर को जारी होगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि UPTET 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क इसके साथ जमा किया जा सकेगा। ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख चार अक्टूबर शाम छह बजे तक है और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर है। ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के बाद अभ्यर्थी उसका प्रिंट छह अक्टूबर को शाम छह बजे तक ले सकेंगे। सचिव ने बताया कि पंजीकरण, आवेदन और शुल्क ऑनलाइन ही लिया जाएगा, इसके अलावा किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं होंगे।

उन्होंने बताया कि आवेदक को अपनी ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं दिया जायेगा। इसलिए अभ्यर्थी पंजीकरण व आवेदन को फाइनल सेव करने से पहले प्रविष्टियों की अभिलेखों से सही से मिलान कर लें। यह भी कहा है कि अभ्यर्थी एक से अधिक आवेदन न करें। यदि किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक आवेदन कर शुल्क जमा किया तो उस स्थिति में अंतिम आवेदन को मान्य मन जायेगा और अन्य को आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे। जिसका उत्तरदायी अभ्यर्थी खुद होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना व परीक्षा अवधि की जानकारी एनआइसी की वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in/ पर उपलब्ध है। इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुल्क आदि जमा हो रहा है।

शिक्षामित्रों के लिए अलग कॉलम : UPTET 2018 की परीक्षा में आवेदन के लिए शिक्षामित्रों के लिए अलग कॉलम बनाया गया है। शिक्षामित्रों को उसकी में अपनी प्रविष्टियां देनी हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की दूसरी लिखित हो रही है। जिसमें 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन रद करके उन्हें दो अवसर देने को कहा गया था।

पहचान पत्र में आधार नहीं, तीन विकल्प : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में आधार को पहचान पत्र के रूप में मान्य नहीं किया गया है। आधार की जगह अन्य तीन विकल्प वेबसाइट पर दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को उन्हीं में से एक को चुनना मजबूरी बन गई है। 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से जिला आवेदन लेते समय भी आधार को मान्य नहीं किया गया था। इसकी जगह पर ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और पासपोर्ट में ही एक विकल्प देना था। एनआइसी की ही वेबसाइट पर टीईटी 2018 के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि अफसरों ने पुराने नियमों को ही इसमें भी बहाल कर दिया है।

रिजल्ट को कोर्ट ले जाने की तैयारी : बीटीसी 2015 तृतीय सेमेस्टर के परिणाम को भी हाईकोर्ट में चुनौती देने की तैयारी है। अभ्यर्थियों का कहना है कि 13 हजार प्रशिक्षुओं को गलत मूल्यांकन के कारण फेल कर दिया गया है। साथ ही तमाम मेधावियों के कई विषयों में बैक पेपर आए हैं, इससे वे चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा नहीं दे सकेंगे, ऐसे में इसे कोर्ट में चुनौती

पढ़ें- यूपी टीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 सितंबर से

uptet 2018 online registration process start on tuesday

One thought on “यूपी टीईटी 2018 के लिए मंगलवार दोपहर से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.