UPTET 2018 की परीक्षा का नोटिफिकेशन 22 अगस्त को जारी होगा

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) के द्वारा आयोजित किये जाने वाली UPTET की परीक्षा का नोटिफिकेशन 22 अगस्त 2018 को आएगा। इस परीक्षा का आयोजन प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाता है। ये परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा इस परीक्षा की तारीख की घोषणा के बाद परीक्षा से संबंधित सभी कार्यक्रमों की तारीख के साथ नई अधिसूचना जारी की जाएगी।

UPTET 2018 की परीक्षा के लिए फार्म भरने के लिए छात्रों के पास 26 अगस्त 2018 से 13 सितंबर 2018 का समय होगा। इस दौरान आवेदकों को upbasiceduboard.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद, फीस और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आवेदकों को फार्म में गलतियां सुधारने का समय 15 से 19 सितंबर 2018 तक दिया जायेगा। यह भी बताया जा रहा है कि 5 अक्टूबर को आवेदक एडमिट कार्ट डाउनलोड कर पाएंगे। इस परीक्षा की संभावित तारिख 15 अक्टूबर 2018 बताई जा रही है। UPTET 2018 की परीक्षा का रिजल्ट फरवरी 2019 तक आ सकता हैं। यूपीटीईटी में आवेदक प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) की टीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आयु: यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदकों की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के आवेदकों को सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

यूपीटीईटी योग्यता (कक्षा 1 से 5):

  • इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी के दूसरे वर्ष में एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पढ़ रहे हो।
  • जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में डीएड (विशेषज्ञता) के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हो।
  • स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी (उर्दू) के दूसरे वर्ष में अध्ययन कर रहे हैं / एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पास हुए हो।
  • जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो अंतिम वर्ष में हैं / अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से शिक्षण में डिप्लोमा पास कर चुके हैं।
  • उर्दू शिक्षण के लिए आवेदक जिन्होंने 11 अगस्त, 1997 से पहले अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मोआलीम ए उर्दू डिग्री धारक हो।
  • जो वर्तमान में अंतिम वर्ष बीईएलईडी में पढ़ रहे हो।

UPTET योग्यता (कक्षा 6 से 8):

  • इंटरमीडिएट परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किया हो।
  • जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है या जो बीटीसी के दूसरे वर्ष में एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में पढ़ रहे हो।
  • जिन्होंने एनसीटीई से संबद्ध संस्थान में बीईडी के दूसरे वर्ष में उत्तीर्ण या वर्तमान में पढ़ाई की है, वे कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा कर चुके हैं।
  • जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा किया है या जो उत्तीर्ण हो चुके हैं या वर्तमान में एलटी के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हैं। एनसीटीई से संबद्ध एक संस्थान में।
  • जिन्होंने आरसीआई से संबद्ध संस्थान में बीईडी (विशेषज्ञता) के दूसरे वर्ष में उत्तीर्ण या वर्तमान में अध्ययन करने वाले या कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा किया है।

यूपीटीईटी 2018 आवेदन शुल्क: यूपीटीईटी में पंजीकरण के लिए फीस ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीके से दी जा सकती है। ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए SBI इंटरनेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड और अन्य बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा होनी चाहिए। वही ऑफलाइन माध्यम से फ़ीस एसबीआई बैंक के ई-चालान प्रिंट करके जमा की जा सकती है।

UPTET 2018 के लिए आवेदन कैसे करें: यूपीटीईटी के आवेदन पत्र अगस्त 2018 के महीने में उपलब्ध कराये जायेंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन भरा जायेगा। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर उम्मीदवारों को पंजीकृत करना होगा। आवेदकों को यूपीटीईटी पंजीकरण के समय जिले का चयन करना अनिवार्य है, जिससे उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है। UPTET 2018 के लिए आवेदन पत्र चार भागों में भरा जायेगा।

पढ़ें-  इलाहाबाद हाईकोर्ट ने टीईटी- 2017 के 14 प्रश्नों के अंक हटाने के निर्देश दिए

UPTET 2018 Notification will be release on August 22, 2018

UPTET 2018 notification, UPTET latest news, UPTET 2018 latest news पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe कर सकते है। जिससे आपको हमारे Blog की latest post का notification मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.