UP TET साल में दो बार होने के आसार

Teacher Eligibility Test (UP TET) को उत्तर प्रदेश में साल में दो बार करने के आसार और भी बढ़ गए हैं। National Council for Teacher Education (NCTE) इस विषय में पहले ही पहले ही निर्देश जारी कर चुका है, लेकिन वर्षो से प्रदेश में इसका अनुपालन नहीं हो रहा है। TET Examination के गिर रहे परिणाम अभ्यर्थी भी बार-बार परीक्षा का आयोजन चाहते हैं, ताकि अभ्यर्थी शिक्षक बनने की अर्हता परीक्षा उत्तीर्ण करके दावेदारी कर सकें। State Educational Research and Training Council (SCERT) भी दो बार परीक्षा कराने के सुझाव पर सहमति जता चुका है। इसके बाद भी दो बार परीक्षा का मुहूर्त तय नहीं हो पाया है।

उत्तर प्रदेश का शिक्षा महकमा निर्देशों के बाद भी टीईटी का आयोजन वर्ष में दो बार नहीं कर पा रहा है। हालांकि NCTE की गाइड लाइन में यह परीक्षा साल में दो बार कराने के स्पष्ट निर्देश हैं। उसमें यह भी कहा गया है कि वर्ष में कम से कम एक बार यह परीक्षा जरूर कराई जाए। कुछ माह पहले NCTE ने देश के सभी राज्यों से TET Examination के साथ ही अन्य शैक्षिक सुधार के संबंध में तमाम सुझाव मांगे थे। इसके लिए State Educational Research and Training Council (SCERT) में बैठक हुई।

इसमें यूपी ने वर्ष में दो बार TET Examination कराने पर सहमति जताई गई है। अफसरों का कहना है कि अभी प्रदेश में दो बार परीक्षा कराने का खाका नहीं खींचा जा सका है। उधर, अधिकांश युवा भी वर्ष में दो बार TET का आयोजन चाहते हैं। इसकी वजह यह है कि पिछले वर्षो में UPTET का परिणाम लगातार गिरता जा रहा है, बड़ी संख्या में युवा उसे उत्तीर्ण नहीं कर पाये हैं। उनका कहना है कि दो बार परीक्षा होने पर नियमित से उसे उत्तीर्ण करना आसान होगा। वहीं, परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि हम लोग वर्ष में दो बार परीक्षा कराने को लेकर सहमत हैं और सुझाव भी दे चुके हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि यूपी में CTET को भी मान्य किया गया है इसलिए दो बार TET कराना बहुत जरूरी भी नहीं है। आगे NCTE जो आदेश देगा उसका पालन करेंगे।

एनसीटीई पहले ही दे चुकी है निर्देश, SCERT भी सहमत, तैयारी लगातार गिर रहे परीक्षा परिणाम से अभ्यर्थी भी बार-बार चाहते हैं मौका, ताकि परीक्षा उत्तीर्ण कर शिक्षक बनने की कर सकें दावेदारी

UP TET expected to be twice in a year

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *