शिक्षकों के जल्द होंगे अंतर जिला तबादले

इलाहाबाद  basic shiksha parishad के teachers की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस प्रक्रिया के लिए शिक्षकों ने महीनों लम्बा इंतजार किया था। मगर शासन की नींद अब जाकर खुली है। basic shiksha parishad सचिव संजय सिन्हा ने यह तबादले updated salary के आधार पर करने का निर्देश जारी किया है।  BSA 20 दिसंबर तक मुख्यालय को teachers के salary डाटा की पूरी रिपोर्ट भेजेंगे। उसी के बाद online application लिए जाएंगे। parishadiya Primary and Upper Primary Schools के tteachers के Inter district transfer अगस्त में ही होने थे, शासन ने इसके लिए जून माह में आदेश दिया था। इस संबंध में परिषद ने पहले जिले के अंदर shikshak samayojan और फिर shikshak transfer करने का आदेश दिया।

पढ़ें- मध्य सत्र में शिक्षकों के तबादलों पर लगी रोक  

shikshak samayojan और Inter district transfer प्रक्रिया teachers का डाटा दुरुस्त न होने की भेंट चढ़ गई। यह प्रकरण हाईकोर्ट तक पहुंचा और न्यायालय ने प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। इसीलिए Inter district transfer नहीं हो सके। अब basic shiksha parishad सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारी व वित्त एवं लेखाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अध्यापकों का अंतर जिला तबादला होना है। इसके लिए application online लिए जाएंगे। यह software अध्यापकों के वेतन भुगतान संबंधी salary data पर आधारित है। इसलिए शिक्षकों की updated salary का पूरा data परिषद मुख्यालय को 20 दिसंबर तक मुहैया कराया जाए।

पढ़ें- जिले के अंदर तबादले में 78 हजार आवेदन, तबादले के ज्यादा आवेदन

सचिव ने पत्र में लिखा है कि जिले के अंदर स्थानांतरण में अपलोड कराए गए salary data की विसंगति से तमाम कठिनाई पहले आ चुकी हैं, ऐसे में पूरी सतर्कता बरतें। salary data परिषद मुख्यालय भेजने से पहले उसकी जांच कर लें कि उसमें कोई गड़बड़ी तो नहीं है। इसमें लापरवाही होने पर डाटा भेजने वाले अफसर खुद जिम्मेदार होंगे। माना जा रहा है कि इस माह के अंत या फिर नए साल के पहले पखवारे में ही Online Application लेने का सिलसिला शुरू होगा। नया शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरू होना है उसके पहले ही तबादला सूची जारी करने की तैयारी है, ताकि नए सत्र में teachers की कमी का संकट न रहे। इस आदेश से अध्यापकों में खुशी की लहर है।

पढ़ें- 70 हजार शिक्षक चाहते जिले के अंदर तबादला

UP teacher inter-district transfer

teachers inter-district transfer soon

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.