एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की वेबसाइट फिर खोलने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के rajkiya madhyamik vidyalaya में 9342 LT grade teachers की भर्ती प्रक्रिया के लिया शासनादेश जारी किया गया। shiksha nideshalaya पहली बार यह भर्ती प्रक्रिया प्रदेश स्तर पर करा रहा है। जैसे ही शासनादेश जारी किया गया उसके बाद से बीते 26 दिसंबर से online application लेने शुरू किये गए और application लेने की यह प्रक्रिया 26 जनवरी की मध्यरात्रि तक जारी रही। निदेशालय ने इन application को online लेने का काम एनआइसी के बजाए यूपी डेस्को को सौंपा था।

पढ़ें- 21 thousand language teachers recruitment in the upper primary schools

ऐसा माना जा रहा है की प्रदेश के इन rajkiya madhyamik colleges में LT grade teachers की भर्ती के लिए फिर से online application लिए जाएंगे। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि जनवरी में website में गड़बड़ी होने से बहुत से अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाए हैं। अब यह मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया है। ऐसे में यूपी डेस्को जल्द इस संबंध में रिपोर्ट सौंपने जा रहा है। shiksha nideshalaya फिर से website खोलने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजेगा।

अभ्यार्थियों का कहना है कि website में गड़बड़ी होने के कारण शुरुआत में उनको online application करने में बहुत कठिनाई हुई। पहले कई दिनों तक तो registration एवं आवेदन नहीं हो पा रहा था और इसकी शिकायत करने के बाद इस कमी को सुधारा गया। फिर भी हाल के एक माह में registration एवं आवेदन करने के दौरान ऐसा कई बार रहा।यह समस्या सबसे अधिक आवेदन की अंतिम तारीखों में सामने आई। कई जिलों में website खुल ही नहीं पाई। इसकी शिकायत भी निदेशालय में की गई, लेकिन इसे भी अनसुना कर दिया गया।

पढ़ें- BSA silence on the appointment of teachers

वेबसाइट न खुलने के कारण ही शायद इसलिए आवेदन पूरे होने के एक सप्ताह बाद यूपी डेस्को ने विभाग को पूरी रिपोर्ट सौंपी है। LT grade teachers bharti के लिए कुल पांच लाख 91 हजार 625 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। इसमें अगर विषयवार रिपोर्ट को देखा जाये तो एक विषय सामाजिक विज्ञान में ही एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके अलावा अन्य विषयों का भी यही हाल है हिंदी और अंग्रेजी के लिए भी लगभग एक लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रत्येक विषय कि हर सीट पर साठ से भी अधिक दावेदार हैं।

वेबसाइट के ठीक से न चलने के कारण आवेदन न कर पाने वाले अभ्यर्थियों ने पहले निदेशालय में शिकायत की, लेकिन जब निदेशालय में अनसुनी हुई तो युवाओं ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है। हाईकोर्ट में याचिका दाखिल होने के बाद वहाँ के अफसरों ने दोबारा वेबसाइट को खोलने की दिशा में कार्य करना शुरू कर दिया है। जिससे कि जिन अभ्यर्थियों के आवेदन पुरे नहीं हो पाए हैं वो इस वेबसाइट के दुबारा खुलने से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकें।

पढ़ें- Teacher selection process start for madhyamik college

इन शिकायतों के बावजूद जो भी ऑनलाइन आवेदन किये गए उसके बाद जल्द ही यूपी डेस्को शासन को इस संबंध में रिपोर्ट भेज रहा है। और जो भी इन आवेदनों को जमा नहीं कर पाए उनके लिए जल्द ही शिक्षा निदेशालय के अफसर उन युवाओं को ऑनलाइन आवेदन के लिए और मौका देने की तैयारी में लगे हुए हैं। अभी दुबारा आवेदन कि प्रक्रिया कब से सुरु होगी अभी इसके बारे में कुछ निश्चित नहीं हुआ हैं। उधर, विभागीय अफसरों ने भी अभी कोई आगे की कार्ययोजना तैयार नहीं की है।ऐसे संकेत लगाए जा रहे हैं कि इस शिक्षक भर्ती कि प्रक्रिया में होने वाली काउंसिलिंग शुरू कराने से पहले ही अफसरों की बैठक होगी,और उसी बैठक में नियुक्ति की योजना बनेगी।

इस भर्ती कि प्रक्रिया में online application के अंतिम दिनों में वेबसाइट में गड़बड़ी से अभ्यर्थियों में काफी नाराज़गी थी। जिसके लिए अभ्यर्थियों ने निदेशालय में भी शिकायत कि जब कोई सुनवाई नहीँ हुई तब उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका खारिज़ की।अब बाकी अभ्यर्थी जिनके आवेदन नहीँ हुए हैं उनके लिए दुबारा वेबसाइट खोलने के प्रस्ताव हैं और दुबारा आवेदन लिए जाने की भी सम्भावना हैं।

UP LT Grade Teacher Recruitment againLT Grade-Teacher Recruitment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *