1 मई से बदल रहे हैं ये नियम

देश की राजनीती चेंज होने के बाद कुछ नियम बदले है और कुछ बदलने जा रहे है जो नियम 1 May से बदलने जा रहे है उनके बारे में आज हम बता रहे है। इन नियमों के बदलाव से हमारी असल जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा
ये अभी कहा नाही जा सकता है, ये तो कुछ दिन बाद ही चलेगा।

Real Estate Act RERA 1 May 2017

रियल एस्टेट उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा और पारदर्शिता लेन के ली सरकार बहुत-प्रतीक्षित रियल एस्टेट अधिनियम रेरा (RERA) 1 मई 2017 से लागू करने जा रही है। जिससे राज्‍यों में रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी एक मई से काम करने लगेंगी।  और इस नियम के 90 दिन के अंदर सभी रियल एस्‍टेट डेवलपर्स और प्रॉपर्टी डीलर्स को अथॉरिटी में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। RERA नियम के बाद  डेवलपर्स अपने नए प्रोजेक्‍ट्स की प्री-लॉन्चिंग नहीं कर पाएंगे और प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च करने से पहले अप्रूवल्‍स व एनओसी लेने होंगे। RERA act आने बाद buyer को काफी मजबूती मिलेगी और buyer की मनमानी के खिलाफ रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी में जा सकेंगे और अथॉरिटी के निर्देशों का पालन न करने पर अपीलेट ट्रिब्‍यूनल बिल्‍डर और प्रॉपर्टी डीलर को जेल तक भेज सकता है।

पांच शहरों में रोज तय होंगी डीजल पेट्रोल की कीमतें

एक नियम और आ रहा है अब देश के पांच शहरों में 1 मई से डीजल पेट्रोल की कीमतें रोज तय होंगी ये वो
पांच शहर पुडुचेरी, विजाग, उदयपुर, जमशेदपुर और चंदीगढ़ है। सरकार इसको पायलट प्रोजेक्‍ट तोर पर इन पांच शहरों में में डीजल और पेट्रोल की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय बाजार के हिसाब से रोज तय करेगी। सब कुछ ठीक रहा तो इस पायलट प्रोजेक्‍ट को पुरे देश में लागू किया जाएगा। यानी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में डीजल और पेट्रोल की कीमतें कम होने पर ग्राहकों का इसका फायदा तुरंत मिलेगा। इसके साथ ही डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढ़ने पर डीजल पेट्रोल के लिए ज्‍यादा पैसा देना होगा।

पुरे देश में लाल बत्‍ती के यूज पर रोक

सरकार ने VIP कल्चर के खिलाफ एक मुहीम छेड़ी है जिससे कोई भी VIP और VVIP लाल बत्‍ती का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे।  केंद्र सरकार ने हाल में कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया था। इस नियम में देश के प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति, उपराष्ट्रपति और भारत के चीएफ जस्टिस पर भी आगू होगा यह नियम। लेकिन एम्‍बुलेंस और फायर सर्विस की गाडि़यों, पुलिस और सेना के वाहन नीली बत्‍ती का यूज कर सकेंगे। केंद्र सरकार इसके लिए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में संशोधन करेगी।

पीएनबी का भी लोन सस्ता

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने एमसीएलआर में 0.15% तक की कटौती करने का एलान कर दिया है। इस कदम से बैंक के नए लोन एक मई से सस्ते हो जाएंगे​।

1 मई से बंद हो जाएगा बैंक अकाउंट

1 मई से बंद हो जाएगा अकाउंट अगर आपने जुलाई 2014 से अगस्‍त 2015 के बीच बैंक या दूसरे फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशन में अकाउंट खोला है और अगर आपने 30 अप्रैल तक नो योर कस्‍टमर (केवाईसी) डिटेल या आधार नंबर नहीं दिया है तो आपका अकाउंट ब्‍लॉक हो कर दिया जाएगा। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *