TGT-PGT 2016 exam in August

      No Comments on TGT-PGT 2016 exam in August

Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Seva Chayan Board की TGT-PGT का exam अगस्त 2016 में कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए चयन बोर्ड ने एनआइसी से संपर्क किया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो TGT-PGT exam अगस्त के दूसरे week में कराने की उम्मीद है। अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में TGT-PGT के नौ हजार खाली पदों के लिए चयन बोर्ड ने पिछले वर्ष आवेदन लिए थे। Lecturer and Graduate Teacher Recruitment के लिए चयन बोर्ड ने पहली बार online application मांगे थे। TGT-PGT Recruitment के लिए करीब बारह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अपनी दावेदारी की है। मगर इतने रिकॉर्ड तोड़ अभ्यर्थियों की दावेदारी के बाद भी परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं हो पा रहा है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद से लगातार परीक्षा की तारीखें टल चली जा रही हैं।

चयन बोर्ड ने इस लिखित परीक्षा को पहले दिसंबर 2016 में कराने के संकेत दिये बाद में उसे यह कहकर टाल दिया गया कि अभी 2013 की प्रक्रिया चल रही है। इसके समाप्त होने के बाद ही नया इम्तिहान होगा। चयन बोर्ड ने दूसरी तारीख जून 2017 तय की लेकिन यह तारीख भी विधानसभा चुनाव भेंट चढ़ गई। इस परीक्षा के लिए तारीख पर तारीख दी जा रही है मगर अभी तक कोई तारीख नहीं मिली। चयन बोर्ड ने कहा है कि हम इस परीक्षा को गंभीरता से करएंगे, चयन बोर्ड ने एनआइसी से आवेदन पत्र मुहैया कराने को कहा गया है, ताकि उसी के अनुरूप लिखित परीक्षा की तैयारियां की जा सके। बोर्ड सचिव रूबी सिंह ने बताया कि सब दुरुस्त रहा तो अगस्त के दूसरे पखवारे में इम्तिहान कराने की है।

चयन बोर्ड से तीन सदस्यों की विदाई जल्द: चयन बोर्ड से एक महीने में तीन सदस्यों की विदाई होनी है। 12 जून को ललित श्रीवास्तव और विनय कुमार रावत का दो साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है जबकि नरेंद्र नाथ यादव का कार्यकाल 62 साल पूरा होने के कारण सात जुलाई को समाप्त होगा। इसके बाद चयन बोर्ड में सदस्यों की संख्या पांच रह जाएगी। चयन बोर्ड में एक अध्यक्ष और 10 सदस्यों के पद हैं। सात जुलाई के बाद रमेश शर्मा, मनोज कुमार, डॉ. आशालता सिंह, अनीता यादव और नरेन्द्र सिंह यादव सदस्य के रूप में बचेंगे। Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Seva Chayan Board का इम्तिहान दो बार टल चुका अफसरों ने एनआइसी से साधा संपर्क, दूसरे पखवारे में इम्तिहान

2011 के रिजल्ट जुलाई से जारी होंगे: Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Seva Chayan Board TGT-PGT 2011 के सभी विषयों की उत्तरकुंजी जारी कर चुका है और अभ्यर्थियों से गलत जवाब व अन्य प्रकरणों पर आपत्तियां भी ले चुका है। वह आपत्तियां विषय विशेषज्ञों को भेज दी गई है। माना जा रहा है कि जल्द ही विषय विशेषज्ञ जवाब भेजेंगे उसके बाद रिजल्ट जारी होंगे। उम्मीद है कि आगामी जुलाई से रिजल्ट जारी होने का सिलसिला शुरू होगा। उसके बाद ही साक्षात्कार की तारीख घोषित होगी।

पढ़ें- प्रवक्ता-11 के 15 विषयों की आंसर-की जारी

TGT-PGT 2016 Exam

182 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.