Shikshamitron के लिए नवंबर में हो सकता है TET

शिक्षामित्रों की मांग पर Basic Education Department नवंबर के पहले हफ्ते में Teacher Eligibility Test (TET) आयोजित कराएगा। Recruitment of Basic Teachers में Shikshamitron को उनके अनुभव के आधार पर वेटेज देने के लिए नियमावली में संशोधन किया जाएगा। गुरुवार को शिक्षामित्र संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने उन्हें यह आश्वासन दिया। वहीं उन्होंने Shiksha Mitron को teachers recruitment के लिए शैक्षिक गुणांक में उनके अनुभव के आधार पर प्रतिवर्ष ढाई अंक के हिसाब से वेटेज देने का प्रस्ताव रखा जिसकी अधिकतम सीमा 25 अंक होगी।

पढ़ें- UPTET 2017 – की परीक्षा सितंबर में करने की तैयारी

Shikshamitron को मिला जुलाई का वेतन जारी होने का आश्वासन

मुख्यमंत्री योगी के साथ बीते दिनों हुई वार्ता के बाद शिक्षामित्रों के प्रतिनिधियों ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा के साथ फिर बैठक की। Shikshamitra Samayojan रद करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को शिक्षामित्रों को शिक्षकों की दो भर्तियों में मौका देने और उनके अनुभव के आधार पर उन्हें भर्ती प्रक्रिया में वेटेज देने के लिए कहा है।

सुप्रीम कोर्ट के स्तर से यह निर्णय सुनाये जाने के बाद कि बिना TET Passed किये कोई बेसिक शिक्षक नहीं बन सकता, Shikshamitra सरकार से जल्द से जल्द TET कराने की मांग कर रहे हैं। अपर मुख्य सचिव के साथ बैठक में भी यह मुद्दा उठा। इस पर मुख्य सचिव ने शिक्षामित्र प्रतिनिधियों को नवंबर के पहले हफ्ते में TET आयोजित कराने का आश्वासन दिया। Shikshamitra teachers recruitment में ज्यादा से ज्यादा वेटेज दिये जाने की मांग कर रहे थे।

पढ़ें- UP TET साल में दो बार होने के आसार

अपर मुख्य सचिव ने शिक्षामित्रों को शिक्षक भर्ती में उनके शिक्षा अनुभव के आधार पर प्रतिवर्ष ढाई अंक के हिसाब से अधिकतम 25 अंक तक वेटेज देने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने शिक्षामित्रों को यह भी बताया कि Teacher Eligibility Test के आयोजन से पहले ही नियमावली में संशोधन कर जहां शिक्षामित्रों को Teacher Eligibility Test से छूट देने का प्रावधान रद किया जाएगा, वहीं उन्हें शिक्षक भर्ती में अनुभव के आधार पर वेटेज दिये जाने का प्रावधान जोड़ा जाएगा।

TET Passed करने के लिए निर्धारित अंक प्रतिशत में छूट दिलाने की शिक्षामित्रों की मांग पर उन्होंने उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार इस संबंध में National Council for Teacher Education (NCTE) से अनुरोध करेगी। बैठक में शिक्षामित्रों को जुलाई का पूरा वेतन जारी करने का आश्वासन दिया गया। शिक्षामित्रों की मांग पर अपर मुख्य सचिव ने उनसे कहा कि इस विषय पर मुख्यमंत्री से विचार विमर्श के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।

TET for Shikshamitron in November

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *