ऑनलाइन बताएं शिक्षकों की रिक्तियां

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अब स्कूलों से शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के रिक्त पदों की सूचना ऑनलाइन लेगा। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद प्रदेशभर के तकरीबन साढ़े चार हजार सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के प्रबंधक खाली पदों की सूचना दबा नहीं सकेंगे।

इसकी शुरुआत फतेहपुर से हो रही है। चयन बोर्ड ने साफ्टवेयर तैयार करवा लिया है। बोर्ड की टीम उप सचिव नवल किशोर के नेतृत्व में गुरुवार को फतेहपुर जाएगी और वहां स्कूलों के प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन सूचनाएं देने के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण देगी।

प्रशिक्षण का काम तकरीबन दो महीने में पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद सभी स्कूलों के लिए ऑनलाइन अधियाचन (रिक्त पदों की सूचना) देना अनिवार्य हो जाएगा। स्कूल प्रबंधन खाली पदों की सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक को देंगे।

यदि कोई आपत्ति होगी तो डीआईओएस उसे वापस स्कूल को भेजकर ठीक कराएंगे। इसके बाद सभी खाली पदों की सूचना डीआईओएस की ओर से संयुक्त शिक्षा निदेशक और चयन बोर्ड को भेजी जाएगी।

चयन बोर्ड सभी स्कूलों की ऑनलाइन सूचनाएं देख सकेगा।चयन बोर्ड की ओर से स्कूलों को प्रोफार्मा उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें शिक्षकों का नाम, विषय, भर्ती का स्नेत (सीधी या पदोन्नति), नियुक्ति की तिथि, सेवानिवृत्ति की तिथि, पदवार आरक्षण आदि सूचनाएं भरनी होगी। कॉलेज के कोड पर एक क्लिक करने पर सारी सूचनाएं दिखने लगेंगी।

पीछे के दरवाजे से चल रहा खेल
खाली पदों की सूचना देने की बजाय पीछे के दरवाजे से खेल चल रहा है। कई जिलों के प्रबंधक शिक्षकों के खाली पद की सूचना न भेजकर अपने स्तर से अल्पकालिक शिक्षक की भर्ती कर लेते हैं। लंबे अरसे तक काम करवाने के बाद इन्हें नियमित करने के जुगत में लग जाते हैं। इसके पीछे पूरा रैकेट काम कर रहा है। जबकि कुछ स्कूलों के प्रबंधक प्रवक्ता के खाली पद की सूचना के बाद उस पर पदोन्नति कर लेते हैं। बाद में चयन बोर्ड से कोई अभ्यर्थी चुनकर जाता है तो ज्वाइन नहीं कराते।

सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों से शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के खाली पदों की सूचना ऑनलाइन मंगाने के लिए साफ्टवेयर तैयार कराया गया है। गुरुवार को फतेहपुर में इसकी ट्रेनिंग देने के लिए टीम जा रही है।रूबी सिंह, सचिवमाध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *