अब एचआरडी मंत्रलय में होगी शिक्षकों की कुंडली

कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं की कार्यालय संबंधी पूरी कुंडली मानव संसाधन विकास (एचआडी) मंत्रलय के पास होगी। शिक्षकों के नाम, पता, तैनाती का समय, अवकाश (सीएल, सीसीएल), पदोन्नति, वेतनवृद्धि, पदावनति, समेत तमाम बिंदुओं का डाटा मंत्रलय की वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा रहा है। जिन शिक्षकों का डाटा ऑनलाइन फीड नहीं होगा, उनका जुलाई का वेतन नहीं जारी किया जाएगा।

हालांकि इस कार्य को पूरा करने के लिए अंतिम तिथि पांच जून निर्धारित की गई थी। अधिकारियों का कहना है कि पूरे देश में यह काम चल रहा है, जिससे साइट हैंग हो रही है और काम में देरी हो रही है। अब न्याय पंचायत समन्वयक (एनपीआरसी) की मदद से काम कराया जा रहा है।

इससे होंगे लाभ: इस प्रक्रिया से ज्यादा छात्र संख्या वाले स्कूलों में एक शिक्षक व ज्यादा शिक्षकों वाले स्कूलों में कम छात्र संख्या होने की समस्या से निजात मिलेगी। किस क्षेत्र में कितने शिक्षक तैनात हैं, इसकी सीधी जानकारी सरकार को रहेगी। कहां कितने शिक्षकों की भर्तियां निकालनी हैं ये भी इसी डाटा के आधार पर तय होगा। साथ ही सर्विस बुक में घालमेल करने की गुंजाइश भी खत्म होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *