Teacher selection process start for madhyamik college

uttar pradesh madhyamik shiksha sewa chayan board द्वारा उत्तर प्रदेश में काफी समय बाद शिक्षकों की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू हो गयी है और यह प्रक्रिया फिलहाल रुकने वाली नही है। Secondary education service selection board लगातार graduate teacher यानि TGT के परिणाम जारी कर रहा है और इसी के आधार पर चयनित युवाओं को विद्यालयों का आबंटन किया जा रहा है। चयन बोर्ड के अफसरों ने बताया कि teacher selection process चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले से ही जारी है।

पढ़ें- 21 thousand language teachers recruitment in the upper primary schools

कई वर्षों से चयन बाधित होने के कारण कॉलेजों में आधे से भी ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं। जबकि प्रदेश के अधिकतर अशासकीय माध्यमिक कॉलेजों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व graduate teacher को चयनित करने का कार्य चयन बोर्ड करता है। अब वर्ष 2011का चयन शुरू होने जा रहा है जिसके लिए कई विषयों की उत्तरमाला जारी की जा चुकी हैं और कुछ में आपत्तियां भी ली जा चुकी हैं। जल्द ही सभी विषयों के परिणाम जारी होने के बाद ही साक्षात्कार शुरू कर दिए जायेंगे। जबकि वर्ष 2013 के प्रवक्ता एवं स्नातक शिक्षक यानि PGT-TGT का चयन पूरा किया जा चुका है।

पढ़ें- BSA silence on the appointment of teachers

shikshak bharti की इन प्रक्रियाओं को रोकने के लिए कुछ राजनितिक दलों ने election commission से शिकायत से की हैं कि इस समय नियुक्ति प्रक्रिया को रोका जाए। इन सब अफवाहों से युवाओं में यह अटकलें तेज़ हो गई थी की अब यह चयन प्रक्रिया बाधित हो सकती है और जिन महकमों में नियुक्तियों को रोकने की मांग की जा रही है उनमें सबसे पहला नाम madhyamik shiksha sewa chayan board का है।

madhyamik colleges के teacher का चयन फिलहाल रुकने वाली नहीं यह खबर फिलहाल युवाओं को देने वाली है कि यह नियुक्ति की प्रक्रिया चलती रहेगी। चयन बोर्ड की सचिव रूबी सिंह ने बताया है की चुनाव आयोग की तरफ से नियुक्तियों को रोकने के लिए अभी तक कोई निर्देश नहीँ आया है चयन बोर्ड का मानना है कि उनके द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन नहीँ किया जा रहा है।बोर्ड का कहना है कि यहाँ सिर्फ शिक्षक का चयन हो रहा है नियुक्तियां देने का कार्य तो कॉलेजों के प्रबंधक करेंगे।इसके अलावा teacher recruitment कि नियुक्ति कि प्रक्रिया तो आचार संहिता लागू होने के कई माह पहले से चल रही है। इस प्रक्रिया में कोई भी नया बदलाव नहीं आया है। सचिव ने यह भी बताया कि जब सूबे में आचार संहिता लागू हुई तो चयन बोर्ड ने election commission से संपर्क करके नियुक्ति के लिए चल रही चयन प्रक्रिया से अवगत करा चुका है।

teacher selection process start for madhyamik college

teacher selection process start for madhyamik college

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *