Some Necessary Software for Computer and Laptop

आज  मैं आप को बताऊंगा कि laptop and computer के लिए कुछ जरुरी software हैं जो आपके computer और laptop में होने चाहिए। बिना इन software के आपका laptop and computer एक box की तरह है। आप जब कभी भी computer या laptop खरीद कर लाएं तो आप सबसे पहले इन software को जरूर check कर ले। आप इन software को अपने आप भी अपने computer या laptop में install कर सकते है यह बहुत ही easy है।

Necessary Software of Computer and Laptop

1 – MS – Office:  ये Software आप के computer में जरूर होना चाहिए इस software की help से आप आप कोई भी document and presentation बना सकते हैं और किसी भी document को पढ़ने में यह आपकी help  करता है। MS – Office कुछ other application को मिलाकर बनाया गया है हम कह सकते हैं कि MS – Office is a Group of Applications. इसमें MS-word, MS- Excel, Power Point, outlook, Publisher आदि Applications होते है। जिनकी help से आप किसी भी document पर काम कर सकते है। Power Point Presentation बनाने के काम आता है।

पढ़ें- Learn About Computer Hardware and Software

2 – Antivirus: आपके computer or laptop में antivirus होना चाहिए जिससे आप के computer को security मिलेगी। क्योंकि आजकल internet पर बहुत virus होते हैं । अगर आप internet से कुछ भी download करते है या आप अपने किसी friend से PEN Drive में कुछ data लाते है तो उसमें virus आने कि संभावना रहती है अगर आपके computer or laptop में antivirus install है तो आप के computer or laptop में virus की संभावना नहीं रहेगी।

पढ़ें- Input and Output Device of Computer

3 – Adobe Flash Player : Adobe flash player का use किसी भी computer और laptop पर video, audio , multimedia and Rich Internet Applications (RIA) को streaming और देखने के काम आता है। सभी audio, video चाहे वो online हो या offline वह सभी flash player कि help से चलते है। अगर आप के system में Adobe flash player install नहीं है तो आपको online और offline video देखते time Error आएगी।  Adobe flash player Micromedia ने बनाया है और इसको Adobe System ने develop and distribute किया है।

पढ़ें- History and Generation of Computer

4 – Adobe Reader :  Adobe Reader भी flash player की तरह होता है। Adobe Reader free का Software है जो Adobe ने बनाया है। Adobe Reader का use हम PDF file open करने के लिए करते है। PDF file आप किसी भी document को बना सकते है जैसे text, images, documents and books ऐसा कुछ भी हो सकता है। PDF का use information share करने के लिए बहुत किया जाता है क्योंकि PDF का size बहुत काम होता है। इसके size के बजह से  Email में attached करके send करना easy होता है और इसको password protected भी बनाया जा सकता है। इसलिए Adobe Reader का आप के System में होना जरुरी है।

5 – Web Browser : अगर आपको internet suffering करनी है तो आप के computer और Laptop में Web Browser install होना चाहिए। वैसे तो बहुत browser आते है जैसे  Internet Explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari, Opera, Edge, Vivaldi and Yandex Browser but mainly जो browser use होते है वो  Internet Explorer, Google Chrome, Mozilla Firefox browser है।

6 – Media Players : आपके system में एक Media Player होना चाहिए जिससे सभी तरह के audio, video को play कर सके।  ये media player है जो आजकल चलन में VLC Media Player, KMPlayer, SMPlayer, Potplayer. सबसे famous Media Player है जो all type की audio video को run कर सकते है।

7 – Zip and WinRAR : किसी भी file को zip file से xml या other file में convert करने के लिए ये Zip and WinRAR  software सबसे ज्यादा use होता है ये software आप के system में होना चाहिए।

IDM, Utorrent, Folder lock, GIMP 2 – Image Editor, Total Video Converter, Movie Maker ये software ज्यादा जरुरी नहीं होते है।

ये सभी basic software है इन सभी को आपके system में होना चाहिए और इनकी  hardware requirement बहुत कम होती है इनको use करना बड़ा easy है।

I hope आप को हमारी ये post पसंद आयी होगी आप इस post में comment करके अपना feedback हमें दे सकते है और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा social media पर share करें ताकि और लोग भी इस post का benefit उठा सकें।

आप हमारे blog को भी subscribe कर सकते है जिससे आपको हमारी blog की latest post का notification मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.