आंदोलन स्थगित कर स्कूलों में पढ़ाने पहुंचे शिक्षामित्र

मुख्यमंत्री के द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद से प्रदेश के शिक्षामित्रों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया। प्रदेश के सभी शिक्षामित्र बुधवार सुबह अपने अपने स्कूल पहुंचे। सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई को sahayak shikshak pad से shikshamitra samayojan निरस्त कर दिया था। जिससे नाराज होकर प्रदेश भर के शिक्षामित्रों ने कार्य का बहिष्कार कर आंदोलन शुरू कर दिया। जिससे स्कूलों में पढ़ाई का कार्य प्रभावित हुआ। प्रदेश भर के shikshamitra कलक्ट्रेट में धरने पर बैठे गए। शिक्षामित्र आंदोलन ने बड़ा विशाल रूप ले लिया था प्रदेश की राजधानी से लेकर देश की राजधानी तक शिक्षामित्र अपनी मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया। shikshamitra प्रदेश सरकार से नया अध्यादेश पारित कराकर teachers बनाए जाने की मांग करते रहे । शिक्षामित्रों के आंदोलन को बढ़ता देख प्रदेश के मुख्यमंत्री को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा। Sanyukt Samayojit Shikshak-Association के जिलाध्यक्ष सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि मंगलवार को प्रांतीय पदाधिकारियों से मुख्यमंत्री की वार्ता हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आश्वासन दिया कि शिक्षामित्र स्कूलों में जाकर पढ़ाएं। सरकार शिक्षामित्रों के मामले को लेकर काफी गंभीर है।

पढ़ें- प्री प्राइमरी कक्षाएं चलाएं या फिर बना दें क्लर्क

सरकार ने आंदोलन कर रहे शिक्षामित्रों से 5 अगस्त तक समय मांगा है। इसलिए शिक्षामित्रों ने 15 अगस्त तक आंदोलन स्थगित कर दिया है। और साथ ही भी यह कहा यदि सरकार 15 अगस्त तक उनकी मांगें पूरी नहीं करती है तो शिक्षामित्र पुन: आंदोलन करने पर बाध्य होंगे। Chief Minister से आश्वासन मिलने के बाद बुधवार को shikshamitra primary schools पहुंचे। इससे प्रदेश में बंद पड़े विद्यालयों के ताले भी खुले गए। स्कूलों में चहल-पहल का माहौल रहा।

पढ़ें- स्कूल बंद होने पर शिक्षकों पर कठोर कार्रवाई, उपस्थिति पंजिका पर अब shikshamitra

शिक्षामित्रों ने teachers के साथ स्कूलों में पठन-पाठन कराया। विकास खंड मंगरौरा के प्राथमिक विद्यालय औरंगाबाद में शिक्षामित्रों व शिक्षक ने सुबह प्रार्थना कराई और शिक्षण कार्य किया। दोपहर में बच्चों को mid day meal भी परोसा गया। जिसमें बच्चों को खाने में दाल, चावल, सब्जी व रोटी परोसी गई। इसी प्रकार prathamik vidyalay कहैनिया में भी सुबह बच्चों को प्रार्थना कराई गई और teachers ने बच्चों की हाजिरी ली।

पढ़ें- शिक्षामित्रों को योगी सरकार ने भी दिया झटका, नहीं मिली कोई राहत

इसी तरह प्राथमिक विद्यालय कंजास में सुबह आठ बजे जिला Scout master सुशील कुमार सिंह ने बच्चों को योगाभ्यास कराया। लक्ष्मणपुर के ekal prathamik vidyalay रेडी व डिहवा में shikshamitra ने कक्षाओं में पठन-पाठन कराया। शिक्षामित्रों के आंदोलन से बंद चल रहे बिहार ब्लॉक के primary school मंडल भासौं, महियामऊ प्रथम, द्वितीय, सराय हिम्मत, सरायइंद्रावत, बिकरा आदि के ताले बुधवार को खुले। prathamik vidyalay कंजास में योगाभ्यास कराते जिला स्काउट मास्टर सुशील सिंह।

shikshamitra reached school for teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *