68 हजार से अधिक शिक्षक पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तैयारियां शुरू, सिलेबस पर मंथन

रविबार 15 अक्तूबर को आनन फानन में uttar pradesh teacher eligibility test (UP-TET) 2017 का आयोजन किया गया उसके बाद प्रदेश सरकार बनाने के बाद पहली बार पहली बार होने जा रही shikshak bharti pariksha की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कैबिनेट निर्णय के अनुसार प्रस्तावित शिक्षक भर्ती परीक्षा का syllabus State Educational Research and Training (SCERT) ने सभी district education and training institutions को भेजकर विषय विशेषज्ञों से सुझाव मांगे हैं। प्राथमिक विद्यालयों में assistant teachers की भर्ती के लिए जो पाठ्यक्रम उस पर 16 अक्तूबर की शाम पांच बजे तक ई-मेल से सुझाव भेजने को कहा गया है। डायट इलाहाबाद के प्रभारी प्राचार्य कुबेर सिंह ने बताया कि सिलेबस मिला है। विषय विशेषज्ञों को अध्ययन के लिए दिया गया है।

पढ़ें- बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती की तैयारियां शुरू

Shikshak bharti pariksha will be 150 marks

Teacher recruitment examination 150 अंकों की और 2.30 घंटे की होगी। परीक्षा डीएलएड पाठ्यक्रम और इंटरमीडिएट स्तर (विज्ञान व गणित को छोड़कर) के अनुसार होगी। विज्ञान व गणित डीएलएड पाठ्यक्रम के अनुसार होगा। हिंदी, अंग्रेजी, गणित व विज्ञान के लिए 15-15 अंक निर्धारित हैं जबकि शिक्षक कौशल व सामान्य ज्ञान के लिए 30-30 अंक तय किए गए हैं। तार्किक ज्ञान पर आधारित 10 अंकों के प्रश्न रहेंगे जबकि निबंध के लिए 20 अंक निर्धारित किया गया जिसे एक हजार शब्दों में लिखना है। निबंध समसामयिक मुद्दे, सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण एवं राजनैतिक विषय, शैक्षिक परिदृश्य में बच्चे/अभिभावक/शिक्षक/विद्यालय/समुदाय से संबंधित मुद्दे पर आधारित होंगे

पढ़ें- शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर रोक पर हाई कोर्ट ने जताई नाराजगी, नेताओ का इस पर क्या कहना?

Teacher recruitment examination in two phases

150 नंबर और 2.30 घंटे की शिक्षक भर्ती परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में 100 अंकों का हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान व तार्किक ज्ञान का पेपर होगा जबकि दूसरे चरण में 50 अंकों का शिक्षण कौशल व निबंध का पेपर होगा।

shikshak bharti pariksha of 68 thousand teacher posts

68 Thousand Teacher posts in Uttar Pradesh

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *