शिक्षक भर्ती का ड्राफ्ट तैयार, प्रस्ताव जल्द

प्रदेश के primary schools में assistant teacher recruitment की written examination कराने का ड्राफ्ट तैयार हो गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अगले सप्ताह इसे शासन को भेजेंगी और वहां से निर्देश मिलने के बाद परीक्षा कराने की तैयारी तेजी से शुरू होंगी। साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए परीक्षकों की तलाश भी तेजी से चल रही है। basic shiksha parishad के primary schools में 68500 assistant teachers की भर्ती written examination के जरिए होनी हैं। शासन ने इस परीक्षा के लिए पहले uttar pradesh madhyamik shiksha sewa chayan board को जिम्मेदारी सौंपने का मन बनाया था, लेकिन वहां का गठन न होना इसमें बाधा बना। असल में परीक्षा दिसंबर माह में कराने की तैयारी है। ऐसे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को परीक्षा संस्था बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। पिछले दिनों परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने Headquarters of basic shiksha parishad से इस संबंध में सूचनाएं एकत्र करके परीक्षा का ड्राफ्ट तैयार कराया है।

पढ़ें- शासनादेश के एक वर्ष बाद काउंसिलिंग का इंतजार

उम्मीद है कि इस परीक्षा में करीब एक लाख से अधिक दावेदार होंगे, लेकिन यह इम्तिहान अन्य से अलग होगा। इसमें OMR sheet का प्रयोग नहीं हो सकेगा, बल्कि परिषद की ओर से syllabus में लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाने का निर्देश जारी हुआ है ऐसे में योग्य परीक्षकों की तलाश भी हो रही है, ताकि किसी तरह का विवाद न हो। teacher recruitment की पहली written examination इस संस्था को देने की सबसे खास वजह यह है कि UPTET 2017 शांतिपूर्ण तरीके से कराई गई। इसमें shikshamitra व अन्य समेत करीब पौने दस लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

पढ़ें- माध्यमिक व बेसिक शिक्षा आदि विभागों में करीब दो लाख पदों की भर्तियां

ऐसे में teacher recruitment की दूसरी परीक्षा की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी को मिलना लगभग तय है। उम्मीद है कि शासन प्रस्ताव मिलने के कुछ दिन बाद ही इस संबंध में निर्देश जारी करेगा। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि teacher recruitment की पहली written examination का ड्राफ्ट तैयार करा लिया है, उसे अगले सप्ताह शासन को भेज देंगे। वहां से जो निर्देश मिलेगा उसका अनुपालन किया

teacher recruitment draft ready

 teacher recruitment draft ready

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.