माध्यमिक शिक्षा महकमे में गुपचुप तबादले

इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा महकमे में तमाम शिक्षकों को मनचाही तैनाती दी जा चुकी है। यह कार्य उन दिनों हुआ जब विभाग में सामान्य रूप से स्थानांतरण नहीं हो रहे थे, ऊपर तक पहुंच वाले शिक्षकों के संबंध में शिक्षा निदेशालय से रिपोर्ट लेने के बाद आदेश हुए। वहीं, आम शिक्षकों के लिए विभाग स्थानांतरण की वेबसाइट तैयार करा रहा है, जिस पर आवेदन बाद लाभ मिलेगा।

शिक्षा निदेशालय में तबादलों के लिए आए दिन शिक्षकों का जमावड़ा रहता है, सभी को यही जवाब दिया जा रहा है कि प्रक्रिया शुरू होने पर उनके आवेदन पर विचार होगा। इसके उलट राजकीय व अशासकीय कालेजों के करीब एक दर्जन शिक्षक तबादला कराने में सफल रहे हैं। यह स्थानांतरण बड़े अफसरों के निर्देश पर कर दिए गए। इसका खुलासा उस समय हुआ जब स्थानांतरण के संबंध में विभाग ने निर्देश जारी किए। विभाग के आम शिक्षकों को अभी वेबसाइट शुरू होने का इंतजार है।

प्राथमिक स्तर पर भी कुछ को मिला लाभ: बेसिक शिक्षा परिषद के करीब 30 हजार शिक्षक भले ही लंबे समय से अंतर जिला तबादले की राह देख रहे हैं, वहीं करीब आठ शिक्षकों का स्थानांतरण उनकी पसंद की जिलों में हो चुका है। इनका तबादला आदेश परिषद मुख्यालय की जगह शासन से सीधे हुआ। उनमें अधिकांश शिक्षिकाएं हैं। जिन शिक्षकों ने तय नियमों के तहत आवेदन किया है, उन्हें यह भी नहीं बताया जा रहा है कि अंतर जिला तबादले का आदेश कब तक हो जाएगा। आवेदन के बाद काउंसिलिंग और आपत्तियों का निस्तारण तक पूरा हो चुका है, अब आदेश जारी होने का इंतजार है।

पढ़ें- Uncertainty on LT Grade Teacher Recruitment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.