एसबीआई बैंक ने बदले 1295 ब्रांच के नाम और IFSC कोड

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में उसकी 5 सहयोगी बैंकों का विलय होने के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने देशभर में करीब 1,295 ब्रांच के नाम और IFSC कोड में बदलाव किया है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर इन ब्राँच के नए नाम और आईएफएससी कोड के साथ सूची जारी की है। बैंक ने उस सूची में इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी जिक्र किया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक की देशभर में 22,428 ब्रांच हैं। भारतीय स्टेट बैंक जमा राशि के मामले में भारत का सबसे बड़ा भारतीय बैंक है। एसबीआई की 5 सहयोगी बैंक स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और स्टेट बैंक ऑफ जयपुर का पिछले साल अप्रैल में विलय हुआ था। इसके अलावा भारतीय महिला बैंक का भी SBI में विलय हुआ था। भारतीय स्टेट बैंक के 5 सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय एक अप्रैल 2017 से प्रभावी है। SBI जिन ब्रांच के नाम और IFSC कोड बदले हैं उनमें से अधिकतर इन्हीं बैंकों के हैं। अगर आप किसी को फंड ट्रांसफर करेंगे तो आपको इन कोड की जरूरत पड़ेगी। इसमें अहमदाबाद, अमरावती, बंगलौर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली, पटना, तिरुवनंतपुरम जैसे जोन की 1300 ब्रांच शामिल हैं।

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से किए गए इस बड़े बदलाव के बाद आप ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको नए IFSC की जरुरत पड़ेगी। नए IFSC के बिना आप ऑनलाइन फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। अगर आपका भी इन ब्रांचों में आकउंट है तो आपको भी यह जानना जरूरी है कि आपकी शाखा इस सूची में शामिल है कि नहीं, आप यह घर बैठे कर भी चेक कर सकते हैं। अपना नया IFSC कोड जानने के लिए आप SBI की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते है। अनाउंसमेंट सेक्शन में बदले गए IFSC कोड की ब्रांच की पूरी लिस्ट मिल जाएगी।

एसबीआई को विश्व ग्लोबल बैंकों की सूची में 53वां स्थान मिला है। SBI टर्म डिपॉजिट के आधार पर सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई के पास देशभर में कुल 22,428 बैंक ब्रांच हैं। सहयोगी बैंकों के विलय से SBI की कुल 1,805 ब्रांच और 244 ऑफिस घट गए। 42 करोड़ से ज्यादा बैंक के पास ग्राहक हैं। SBI में कुल 2.7 लाख कर्मचारी काम करते हैं।

पुराने ब्राँच नाम और IFSC कोड के साथ ही आपको इस लिस्ट में नये ब्राँच नाम और IFSC कोड भी मिल जाएंगे। आप https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/RATIONALISED_BRANCHES_WITH_IFSC.pdf लिंक के जरिए सीधे लिस्ट तक पहुंच सकते हैं। इस तरह आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि आपकी ब्रांच में भी तो कोई बदलाव नहीं हुआ है।

पढ़ें- 1 करोड़ फंड के लिए 1400 रु की सेविंग से करे शुरुआत

sbi bank changed names and ifsc code

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.