बोर्ड में अशासकीय कालेजों के लिए प्रवक्ता व एलटी ग्रेड शिक्षकों की चयन प्रक्रिया भी गतिमान

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र में भले ही नियुक्तियां और अंतिम परिणाम न जारी हो रहा हो, लेकिन चयन बोर्ड बाकायदे चल रहा है। यहां प्रदेश भर के अशासकीय कालेजों के लिए प्रवक्ता व एलटी ग्रेड शिक्षकों की चयन प्रक्रिया भी गतिमान है। चयन बोर्ड ने मंगलवार को ही प्रवक्ता भर्ती 2011 की लिखित परीक्षा के 15 विषयों की आंसर शीट जारी किया है। उत्तरमाला मंगलवार को अभ्यर्थी वेबसाइट पर देख सकते हैं।

चयन बोर्ड की सचिव रूबी सिंह ने बताया कि प्रवक्ता 2011 भौतिक विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत, कृषि, वनस्पति विज्ञान, भूगोल, कला, वाणिज्य, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, नागरिक शास्त्र, शारीरिक शिक्षा, संगीत, शिक्षाशास्त्र व समाजशास्त्र समेत 15 विषयों की उत्तरमाला यानी आंसर शीट जारी की है। चयन बोर्ड ने यह परीक्षा 15 जून 2016 को दो पालियों में कराई थी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी बोर्ड की ई-मेल आइडी पर ही साक्ष्यों के साथ अपनी आपत्ति दे सकते हैं। बोर्ड ने अभ्यर्थियों को बताया है कि वे अपनी-अपनी सीरीज के अनुसार ओएमआर का मिलान कर लें। अभ्यर्थी केवल ई-मेल के जरिए ही अपने पत्र जिसमें विज्ञापन संख्या, अभ्यर्थी का नाम, अनुक्रमांक, विषय एवं बुकलेट सीरीज संख्या अवश्य लिखें के साथ आपत्ति साक्ष्य सहित स्कैन कराकर पीडीएफ फाइल से भेजें। सचिव ने बताया कि ई-मेल के अलावा किसी अन्य माध्यम से भेजी आपत्ति पर विचार नहीं होगा। साथ ही निर्धारित समय 16 मई के बाद भेजी गई आपत्ति भी स्वीकार नहीं होगी।

नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक बरकरार : सरकार ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र की नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा रखी है। सचिव रूबी सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर ही चयन बोर्ड ने प्रवक्ता 2011 के 15 विषयों की आंसर शीट जारी कर आपत्तियां मांगी हैं। यह कार्य नियमित प्रक्रिया का हिस्सा है,नियुक्ति व अंतिम चयन परिणाम जारी करने पर अब भी रोक बरकरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *