गर्मी की छुट्टी में जिले से बाहर नहीं जा सकेंगे प्रधानाध्यापक, 30 जून तक तैयार करवानी होगी बच्चों की दो सेट यूनिफार्म

बेसिक स्कूल के बच्चों को समय पर यूनिफार्म मिल सके, इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय स्तर गठित क्रय/प्रबंध समिति को अल्टीमेटम जारी किया गया है। प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता वाली क्रय समिति को 30 जून तक यूनिफार्म के लिए बच्चों की नाप लेकर देनी होगी।

शासन की ओर से बेसिक स्कूल के बच्चों के लिए नई यूनिफार्म का समय पर वितरण किया जाना चुनौती से कम नहीं है। समय पर बच्चों को यूनिफार्म मिल सके इसके लिए हर स्तर पर प्रयास तेज कर दिए गए हैं। मंडल स्तर पर बच्चों की यूनिफार्म का नाप लिए जाने के लिए पहले ही कहा गया था। गुरुवार को मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक)/ एडी बेसिक महेंद्र सिंह राणा ने बेसिक शिक्षा शिक्षा अधिकारियों को समय पर यूनिफार्म तैयार कराने के संबंध में निर्देश जारी किए।

इसके तहत सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय की प्रबंध व क्रय समिति की ओर 20 मई तक बच्चों की यूनिफार्म का नाप सुनिश्चित करना होगा। इससे छुट्टियों के दौरान यूनिफार्म तैयार कराने की प्रक्रिया को क्रियांवित किया जा सके। एडी बेसिक ने आदेश में स्पष्ट कहा है कि क्रय समिति के अध्यक्ष व सचिव/ प्रधानाचार्य गर्मियों की छुट्टियों के दौरान जिला न छोड़े व प्रत्येक सप्ताह यूनिफार्म के संबंध में समीक्षा करें। क्रय समिति को यूनिफार्म से संबंधित सूचना को मोबाइल के जरिए बीआरसी पर उपलब्ध कराना होगा।

लापरवाह शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश

बच्चों की यूनिफार्म समय पर तैयार कराए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। यह भी हिदायत दी गई है कि गर्मियों की छुट्टियों में क्रय समिति के सचिव/ प्रधानाचार्य जिला न छोड़े। इससे एसएमसी के खाते में पैसा आने के बाद यूनिफार्म खरीदकर तैयार करने की प्रक्रिया पूरी हो सके। ताकि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच यूनिफार्म का वितरण किया जा सके। समय पर यूनिफार्म न तैयार कराने वाले विद्यालय की क्रय समिति के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।- महेंद्र सिंह राणा, एडी बेसिक (षष्ठ मंडल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *