प्रवक्ता पदों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 23 सितंबर को

प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ता (पुरुष/महिला शाखा) पद के लिए सामान्य चयन की स्क्रीनिंग परीक्षा-2017 इलाहाबाद और लखनऊ के केंद्रों पर 23 सितंबर को सुबह 11:30 से 1:30 बजे तक होगी। इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम, पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्नों की संख्या उप्र लोकसेवा आयोग यानि यूपीपीएससी ने जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों को दो घंटे में 150 वैकल्पिक प्रश्नों को उत्तर देना होगा।

यूपीपीएससी ने सीधी भर्ती के जरिए राजकीय इंटर कालेजों में प्रवक्ता के 263 पदों पर चयन के लिए विज्ञापन 2016-17 में जारी किया था। जिस पर आवेदन मांगे गए थे। सीधी भर्ती के जरिए पुरुष शाखा में 21 विषयों के लिए कुल 210 प्रवक्ताओं का जबकि महिला शाखा में 12 विषय के लिए कुल 53 अभ्यर्थियों का चयन होना है। इस भर्ती के लिए दोनों शाखाओं 38679 अभ्यर्थी ने यूपीपीएससी में आवेदन किया है। लखनऊ व इलाहाबाद के लगभग 80 केंद्रों पर इस भर्ती की परीक्षा होगी। सचिव की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है परीक्षा के लिए 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्नों वाला एक प्रश्नपत्र होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। प्रश्नपत्र को दो भागों में विभाजित किया गया है। अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र के पहले भाग में सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्नों का उत्तर देना होगा, जबकि प्रश्नपत्र के दूसरे भाग में संबंधित विभाग (प्रवक्ता पद) के लिए 120 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

यूपीपीएससी की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in/ पर परीक्षा से संबंधित विषयों के पाठ्यक्रम को अपलोड कर दिया गया है। जिसे 23 सितंबर तक अभ्यर्थी देख सकते हैं। सचिव जगदीश ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले तथा जिनके अभिलेख/आवेदन पत्र, विज्ञापन की निर्धारित आखिरी तारीख तक यूपीपीएससी कार्यालय में प्राप्त हो गए हैं ऐसे सभी अभ्यर्थियों को उनके दावे के आधार पर पूरी तरह औपबंधिक रूप से स्क्रीनिंग परीक्षा में प्रवेश दिया गया है।

पढ़ें- राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की नियमावली में संशोधन

pravakta post screening exam on September 23

UP Rajkiya Inter College Recruitment & UPPSC Recruitment news पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिससे आपको हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट पोस्ट का नोटिफिकेशन मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.