शिक्षक भर्ती का राज खुलने से, परिषद मुख्यालय ने आनन-फानन में 14 जिलों में नियुक्ति रोकी

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती में फेल हुए 23 अभ्यर्थियों को पास करके उनकी सूची परिषद मुख्यालय भेज दी इनमें 20 अभ्यर्थियों को जिला भी आवंटित कर दिया। नियुक्ति से पहले यह राज खुलने पर बुधवार को शासन से लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। आनन-फानन संबधित जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूचना देकर इनकी नियुक्ति पर रोक लगा दी गई है।

परिषद मुख्यालय को इस गड़बड़ी की सूचना भर्ती संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने ही दी। पास किये गए 23 में से 20 अभ्यर्थियों ने शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पाने के लिए ऑनलाइन जिला वरीयता भी भर दी थी, इससे उन सभी को जिलों का आवंटन भी हो गया। इन सभी को 14 जिलों मैनपुरी, अलीगढ़, बाराबंकी, सीतापुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बलरामपुर, मुरादाबाद, जौनपुर, चित्रकूट, बुलंदशहर, गोंडा और मेरठ भेजा गया। इन जिलों के डीएम, डायट प्राचार्य सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को भी पत्र निर्गत हुआ है।

मामले के खुलने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय की ओर से उप सचिव स्कंद शुक्ल की ओर से भेजे पत्र में सिर्फ यही लिखा है कि अपरिहार्य कारणों से नियुक्ति पत्र न दिया जाए। वहीं, सूत्र इन्हें लिखित परीक्षा में अनुत्तीर्ण बता रहे हैं।

इलाहाबाद डायट में 260 ने महिला अभ्यर्थियों ने भरे विकल्प : परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के क्रम में बुधवार को महिला अभ्यर्थियों को विकल्प के लिए बुलाया। 260 अभ्यर्थियों ने अपने अपने पसंदीदा विद्यालयों का विकल्प भरा। गुरुवार को पुरुषों को विकल्प के लिए बुलाया गया है। इसके बाद नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। इलाहाबाद डायट में चार दिनों की काउंसलिंग में निर्धारित 630 सीटों में 613 सीटें भर पाई हैं। प्रदेश में 41556 सहायक अध्यापक भर्ती के क्रम में अभ्यर्थियों ने जिला डायट इलाहाबाद जनपद के विद्यालयों के लिए काउंसलिंग कराई गई।

यहां शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को मेरिट एवं उनकी प्राथमिकता के आधार पर बुलाया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया महिलाओं के बाद गुरुवार को पुरुषों को बुलाया गया है।पहले चयनित होंगे जूनियर 1जिलों में बुधवार को नियुक्ति पत्र वितरण में भी मनमानी हुई है, कुछ जिलों में वितरण हो गया है। अब अन्य जिलों में पहली सूची के वे चयनित जूनियर हो जाएंगे, जिन्हें अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिल सका है। इससे चयनितों में भी गहरी नाराजगी है।parishad mukhyalay stopped shikshak bharti in 14 districts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.