प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शनिवार को स्कूलों में ‘नो बैग डे

राज्य सरकार ने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों को शनिवार को स्कूल बैग ले जाने से निजात दिलाने का अभूतपूर्व फैसला किया है। इनमें अब शनिवार को ‘नो बैग डे’ होगा। उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को हरियाणा के अपर मुख्य सचिव शिक्षा डॉ. पीके दास व शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। विचार विमर्श हुआ कि सभी प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में शनिवार के दिन केवल पाठ्य सहगामी क्रियाकलाप (ज्वायफुल एक्टिविटी) ही होंगे तथा इस दिन कोई भी छात्र स्कूल बैग नहीं लाएगा।

इससे छात्रों व अध्यापकों के बीच मधुर संबंध बनेंगे। विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास भी हो सकेगा। लड़कियों के लिए माध्यमिक शिक्षा के अवसर बढ़ाने के मकसद से बैठक में तय हुआ कि राजकीय बालक माध्यमिक विद्यालयों में बालिकाओं को भी पढ़ने का मौका दिया जाए। राजकीय बालक माध्यमिक विद्यालयों में सह-शिक्षा लागू होगी। यदि कोई बालिका इन विद्यालयों में प्रवेश लेना चाहे तो वह प्रवेश ले सकती है। राजकीय बालिका विद्यालयों की व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी।विवादों का निपटारा रजिस्ट्रार चिटफंड करेंगे

पढ़ें- Study without Books in Parishadiya Schools

UP government schools

up tet समाचार पढ़ने के लिए आप Primary ka Teacher ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि और लोग भी इस पोस्ट का फायदा उठा सकें।

8 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *