नए आयोग में नई भर्तियां, 9342 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती

प्रदेश में नई सरकार बनने के साथ ही shikshak bharti का नया आयोग गठित करने की पहल लगभग पूरी हो गई है। आयोग का खाका खींचने के साथ ही वहां की भर्तियों को भी सूचीबद्ध करने का काम किया जा रहा है। इस नए आयोग में पुरानी नियुक्तियां होंगी ही कई नई भर्तियां भी नए आयोग को सुपुर्द करने की तैयारी है। नए आयोग का दायरा बढ़ाने पर बह काम चल रहा है इस आयोग में राजकीय कालेजों के शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा। पहला चरण पूरा करने के बाद basic shiksha parishad के शिक्षक नियुक्ति में बदलाव कर उसे भी नये आयोग को देने पर विचार चल रहा है। इससे आगे चलकर प्रदेश भर के सभी शिक्षक एक जगह से ही चयनित होंगे। प्रदेश की सरकारUttar Pradesh Madhyamik Shiksha Seva Chayan Board और Uttar Pradesh Higher Education Services Commission दोनों आयोग का विलय करने जा रही है। ये दोनों आयोग अशासकीय माध्यमिक व महाविद्यालय के शिक्षक और प्राचार्य आदि का चयन करते आ रहे हैं। चयन बोर्ड 2011 प्रवक्ता व Graduate teachers की likhit pariksha के कुछ विषयों का रिजल्ट जारी हो चुका है और करीब तीन दर्जन विषयों का परिणाम आना शेष है।

पढ़ें- TGT-PGT 2016 exam in August

इसी के साथ लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार भी होगा। इसके बाद 2016 प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक भर्ती की likhit pariksha अक्टूबर माह में कराने का एलान हो चुका है। यह दोनों नियुक्तियां अब नये आयोग ही पूरा कराएगा। साथ ही 2017 के लिए अधियाचन लेकर आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया भी लंबित है। चयन बोर्ड ने लंबे समय से प्रधानाचार्यो की भर्ती नहीं कराई है, नये आयोग के सामने यह चयन कराना बड़ी चुनौती होगी।

पढ़ें- 9342 LT Grade Teacher Recruitment

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1652 पदों की भर्ती अब तक पूरी नहीं हो सकी है, करीब नौ विषयों का साक्षात्कार रुका है। वहीं, 1150 पदों के लिए नये आवेदन लिए जा चुके हैं, उसकी भी Written exam और interview होना है। यह काम भी नए आयोग को मिलना तय माना जा रहा है, क्योंकि फिलहाल उच्चतर आयोग की गतिविधि शून्य जैसी है। यहां भी प्राचार्य भर्ती लंबे समय से नहीं हुई है।

पढ़ें- TGT-PGT 2016 Exam कराने की तैयारियां शुरू

नया आयोग गठन के निर्देश में कहा गया है कि राजकीय माध्यमिक व महाविद्यालयों के प्रवक्ता का चयन अब तक Uttar Pradesh Public Service Commission करता आ रहा है, लेकिन यह दोनों भर्तियां आगे से नया आयोग ही कराएगा। दो आयोगों के विलय का पहला चरण पूरा होने के बाद basic teachers की भर्ती भी नए आयोग को सौंपी जा सकती हैं, क्योंकि सरकार की मंशा है कि एक जैसा चयन एक ही जगह से हो।

9342 LT grade teacher recruitment

सपा सरकार ने राजकीय कालेजों के लिए LT grade teacher recruitment की नियमावली में पिछले साल ही बदलाव किया था और मंडल के बजाय इसे राज्य स्तर पर कराने का आदेश जारी हुआ। भर्ती मेरिट के आधार पर होनी थी लेकिन, भाजपा सरकार written exam कराने के पक्ष में है। पिछले दिनों शिक्षा निदेशालय से इस recruitment को कराने के लिए Uttar Pradesh Public Service Commission को पत्र भेजा गया था। माना जा रहा है कि यह भर्ती भी नए आयोग को सुपुर्द होगी।

New recruitment in new commission, 9342 LT grade teacher recruitment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *