सोशल मीडिया पर कभी शेयर ना करे ये 10 इनफार्मेशन

सोशल मीडिया आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है  सोशल मीडिया के बिना हम एक मिनट भी नहीं रह सकते है। सोशल मीडिया को यूज़ करने के फायदे और नुकसान दोनों ही है। अगर आप इसको सही से यूज़ करते हो तो आपको इसके फायदे भी नजर आएंगे। मगर आज कल सोशल मीडिया का गलत तरीके से यूज़ हो रहा है बहुत सारी खबरे होती भी नहीं है वो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही होती है। जिनको देखकर हम अपना दृष्टिकोण बना लेते है उस व्यक्ति के वारे में जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। बहुत सारी वेबसाइट आपको मैसेज या ईमेल करेंगी कि आपकी लॉटरी निकली है इतने रूपये का चेक इस एड्रेस पर भेज दो हम आपको लॉटरी का पैसे ट्रांसफर कर देंगे या आपसे आपकी पर्सनल इनफार्मेशन जैसे Address, Mobile Number, Credit Card Details, ATM Debit Card, Home address, Birthday Date etc. मांगते है। वो इन सबका गलत इस्तेमाल करते है जिससे नुकसान आपको उठाना पड़ता है। आप अपनी पर्सनल इनफार्मेशन शेयर करने से पहले सारा कुछ चेक कर ले नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अगर आप जाने अनजाने में अपनी पर्सनल इनफार्मेशन family, friends, friends of friends के साथ शेयर करते हो तो आप बहुत बड़ी प्रॉब्लम में फंस सकते हो क्योकि कोई भी हैकर आपके पर्सनल डेटा के साथ आपको नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि social networking sites पर पब्लिक के साथ क्या शेयर करना चाहिए और क्या शेयर नहीं करना चाहिए। आज हम आप को इस पोस्ट के द्वारा ऐसी ही 10 टाइप की इनफार्मेशन के बारे में बताने जा रहे है जो आप को कभी भी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करनी चाहिए।

सोशल मीडिया पर कभी नहीं शेयर करनी चाहिए 10 तरह की जानकारी: अगर आप यह नहीं जानते है कि सोशल मीडिया पर आपको कौन कौन देख रहा है तो बेहतर है कि आप कोई भी इनफार्मेशन शेयर न करे। सोशल मीडिया यूज करने से पहले उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए तभी आप ऑनलाइन सेफ रह सकते है। 10 इनफार्मेशन जो आपको social networking sites पर शेयर नहीं करनी चाहिए। कुछ ऐसी बातें जो आप सोशल मीडिया पर कभी भी सबके साथ शेयर न करे .

1. Full Birthday Date: अगर आप Facebook Timeline पर फुल Date of Birth शेयर करते है तो आप बड़ी मुश्किल में फास सकते है। क्योकि आपकी Date of Birth कई इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट में यूज हो रही होती है। हैकर आपकी Date of Birthका गलत इस्तेमाल कर आपको नुकसान पंहुचा सकते है। इसलिए आप अपनी real DOB को किसी भी social profile पर ऐड न करे और न ही शेयर करे।

2. Current Location: आजकल सोशल मीडिया पर करंट लोकेशन शेयर करने का प्रचलन बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा है। बहुत से यूजर यह नहीं जानते कि जब वो सोशल मीडिया पर पोस्ट स्टेटस अपडेट और ट्वीट करते है तो उसके साथ उनकी करंट लोकेशन भी पब्लिक हो जाती है। करंट लोकेशन शेयर करना खतरनाक हो सकता है। इससे पता चलता है कि आप अभी घर पर नहीं है। आप कब कहाँ हो और क्या कर रहे हो इसकी जानकारी केवल आप तक ही सीमित रहनी चाहिए।जिससे आपकी फैमिली सेफ रहे। इसलिए आप सोशल मीडिया पर लोकेशन शेयर करने से बचे।

3. Home Address: अगर आप सोशल मीडिया पर अपना एड्रेस शेयर नहीं करना चाहते है तो आप सोशल मीडिया प्रोफाइल में होम एड्रेस की प्राइवेसी Only Me सेट कर सकते है।

4. Real Mobile number: हम जानते है कि आपके फ्रेंड को आपको कांटेक्ट करने में कोई प्रॉब्लम ना हो इसलिए आप अपना फ़ोन नम्बर उनके साथ शेयर कर देते है मगर सोचने वाली बात ये है कि अगर आपका नम्बर किसी रॉंग पर्सन के हाथ लग गया तो क्या होगा। इसलिए कभी भी सोशल मीडिया पर आप अपना कॉंटॅक्ट नम्बर शेयर न करे। इसके लिए एडिशनल फ़ोन नम्बर का इस्तेमाल कर सकते है।

5. Children Name and Pictures: हम अपने बच्चों को प्रोटेक्ट करना करना चाहते है और उनको दुनिया के सामने लाने से हिचकिचाते है। बड़े बड़े सेलिब्रिटीज भी ऐसा करते है पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपने साथ अपने बच्चो कि भी photos और नाम शेयर कर देते देते है। फॅमिली मेंबर के साथ आपके बच्चे की फोटो पूरी दुनिया देख रही होती है। हम जानते है आप फोटो को केवल फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते है अगर आपके फ्रेंड का फ़ोन चोरी हो जाये और उसमे फेसबुक प् लॉगिन हो. इसलिए सोशल मीडिया पर बच्चो की फोटो शेयर करने से बचे।

6. Relationship Status: सोशल मीडिया पर रिलेशनशिप स्टेटस शेयर करना आम बात हो गई है अगर आप शादीशुदा है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर आप गर्ल फ्रेंड एंड बॉय फ्रेंड के साथ रिलेशन पब्लिश करोगे तो आप मुश्किल में फंस सकते हो क्योकि BF/GF मेंबर सोशल मीडिया पर ऑनलाइन होगा तब आप के लिए मुश्किल कड़ी हो सकती है

7. Upcoming Vacation Plans: Upcoming Vacation Plans और Vacation की details जैसे Restaurant, hotel etc. के बारे में सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करनी चाहिए जिससे आपकी सिक्योरिटी को खतरा हो सकता है। Vacation से वापस घर लौटने के बाद फोटो और स्टेटस सोशल मीडिया पर शेयर करने चाहिए ऐसा करने से आप की सिक्योरिटी को कोई नुकसान नहीं पंहुचा सकता।

8. Bank, ATM & Credit Card Details: ATM Card, Bank Account , Credit Card Number , ATM PIN etc को सोशल मीडिया पर शेयर करने से भी नहीं डरते। जोकि सिक्योरिटी के खतरनाक साबित हो सकता है। आप लोग जानते ही आजकल इन सबको लेकर कितने फ्रॉड हो रहे है। इसलिए आपको सोशल मीडिया में इस सबको शेयर करने से बचे।

9. Online Account Passwords: हम कभी कभी बड़ी नासमझी कर देते है और अपने फ्रेंड के साथ Gmail का Password and Username शेयर कर देते है। अगर आपके फ्रेंड का ID Hack हो जाये या फ्रेंड की सोच बदल जाये तो आप ऐसे में क्या करेंगे। इसलिए कभी किसी के साथ Online Account like Gamil, Bank account के Password and Username शेयर नहीं करने चाहिए। अगर ज्यादा ही जरुरी है शेयर करना तो अपना काम होने के बाद password चेंज कर ले।

10. Selfie with Secret and Serious Place: आज काल सभी को सेल्फी लेने का बहुत ज्यादा ही शौक है और उससे से ज्यादा शौक है अजीब अजीब जगह पर सेल्फी लेना बहुत से लोग अपने फ्रेंड, फॅमिली के अलावा कुछ ऐसे प्लेस की सेल्फी भी शेयर कर देते है जो की नहीं करनी चाहिए। आपको अपने सीक्रेट प्लेस एंड सीरियस प्लेस की सेल्फी ऑनलाइन शेयर नहीं करने चाहिए Ex आप बॉस के ऑफिस की सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर देते है लेकिन बॉस अपने ऑफिस को पब्लिश नहीं करना चाहता तो इस कंडीशन में क्या होगा।

आप अपनी ऑनलाइन सिक्योरिटी चाहते है तो इन 10 इन्फ्रोमेशन को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचे। अगर आपको इनके अलावा कुछ और इम्पोर्टेन्ट जानकारी है तो आप उसके बारे में कमेंट सेक्शन में बता सकते है।

I hope आप को हमारी ये post पसंद आयी होगी आप इस post में comment करके अपना Feedback हमें दे सकते है और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा social media पर share करें ताकि और लोग भी इस post का benefit उठा सकें।

आप हमारे blog को भी subscribe कर सकते है जिससे आपको हमारी blog की latest post का notification मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.