गेट मैन की बेटी नेहा राय ने बीएड प्रवेश परीक्षा में टॉप किया

लखनऊ : बीएड में दाखिले के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है। परीक्षा में इलाहाबाद में रहने वाली गेट मैन की बेटी नेहा राय ने कुल 400 में से 314 अंक हासिल कर टॉप किया है।

नेहा के पिता एसके राय इलाहाबाद के राजकीय मुद्रणालय में गेट मैन के पद पर कार्यरत हैं। वहीं इलाहाबाद के ही आलोक कुमार सिंह ने 312 अंक पाकर दूसरा और अभय त्रिपाठी ने 307.3 अंक पाकर तीसरा स्थान हासिल किया है। टॉप टेन में इलाहाबाद के चार अभ्यर्थी हैं। वहीं लखनऊ के सुमित कुमार ने सातवां स्थान हासिल किया है।

परीक्षा में शामिल हुए कुल 4,15, 415 अभ्यर्थियों में से 4,15,407 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया। आठ अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका रिजल्ट नकल करने के कारण रोका गया है। परीक्षा का परिणाम वेबसाइट 666.4स्रङ्गी.िल्ल्रङ्घ.्रल्ल पर उपलब्ध है।

बीएड प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने प्रवेश परिणाम घोषित करते हुए बताया कि सफल टॉप टेन अभ्यर्थियों में फैजाबाद कुमारी मंजू ने 301.3 अंक पाकर चौथा स्थान हासिल किया है जबकि गाजियाबाद के केशव गोयल ने 300.6 अंक पाकर पांचवां स्थान पाया है।

अन्य में गोरखपुर की पूजा पाल ने 297.6 अंक पाकर छठा, लखनऊ के सुमित कुमार ने 297 अंक पाकर सातवां, इलाहाबाद के अजय कुमार पांडेय ने 296.3 अंक पाकर आठवां, फैजाबाद के उपासनाथ यादव ने 293.3 अंक पाकर नवां और आजमगढ़ के मुकेश यादव ने 290.667 अंक पाकर दसवां स्थान हासिल किया है।

काउंसिलिंग छह जून से: प्रो. एनके खरे ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा की प्रवेश काउंसिलिंग छह जून से शुरू होगी। इसके लिए 16 जिलों में 33 काउंसिलिंग केंद्र बनाए जाएंगे। एक जून से अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर जारी कर दिए जाएंगे।

इलाहाबाद : टॉपर नेहा भविष्य में विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बनना चाहती हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को अपना आदर्श मानती हैं। नेहा राय अल्लापुर निवासी हैं। इन्होंने वर्ष 2015 में जगत तारन गल्र्स डिग्री कालेज से स्नातक किया। वर्तमान में नेहा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के राजनीतिशास्त्र विभाग से परास्नातक कर रही हैं। इन्होंने पहले ही प्रयास में बीएड प्रवेश परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। नेहा ने अपनी पढ़ाई अपनी बड़ी बहन निपुल राय के सानिध्य में रहकर पूरी की। निपुल केंद्रीय विद्यालय रीवां में टीजीटी हंिदूी की टीचर हैं। विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बनना चाहती हूं : नेहा , टॉप 10 में इलाहाबाद के चार अभ्यर्थी

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.