घर बैठे आधार से जोड़ सकेंगे मोबाइल नंबर

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक दिसंबर से आधार के जरिये अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन करना आसान हो जाएगा। वे घर बैठकर ओटीपी के जरिये और दूसरे आसान विकल्पों से यह काम कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने इसके संबंध में मोबाइल कंपनियों की योजना को मंजूरी दे दी है। यूआइडीएआइ के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया कि मोबाइल कंपनियों के प्लानों को मंजूरी दे दी गई है। प्राधिकरण से संपर्क के बाद हमने उन्हें कहा है कि वे नये विकल्प एक दिसंबर से लागू करें।

सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए तीन विकल्पों की घोषणा की थी। इसके बाद मोबाइल कंपनियों से कहा गया था कि वे अपनी योजनाएं बनाकर यूआइडीएआइ से संपर्क करें और अनुमति लेकर आधार नंबर जोड़ने के नये विकल्प लागू करें। पांडेय ने कहा कि कंपनियों द्वारा पेश योजनाओं पर सुरक्षा, आधार एक्ट के अनुपालन और निजता की सुरक्षा के लिहाज से विचार किया गया और उनको मंजूरी दी गई। कंपनियों को उपभोक्तओं को सत्यापन के लिए तीन विकल्प सुलभ कराने होंगे।

मोबाइल कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे पर्याप्त संख्या में डिवाइस अपनी ज्यादा से ज्यादा आउटलेटों पर लगायें ताकि जो उपभोक्ता जाकर आधार नंबर जुड़वाना चाहते हैं तो उन्हें अपने आसपास ही यह सुविधा मिल सके। कंपनियों ने आश्वासन दिया है कि वे ओटीपी आधारित सत्यापन की सुविधा इस महीने तक लागू कर देंगी। इससे उपभोक्ताओं पर रिटेल स्टोरों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पांडेय के अनुसार नये माध्यमों से मोबाइल यूजर्स का सत्यापन तय समय (छह फरवरी तक) में पूरा करने में मदद मिलेगी। अवांछित तत्वों द्वारा आंकड़ों के दुरुपयोग की आशंका कम होगी।’आधार नंबर को ओटीपी के जरिये जोड़ सकेंगे1’>>सरल प्रक्रिया के लिए एप या आइवीआरएस बुजुर्गो, बीमार व दिव्यांगों के लिए घर पर सुविधाMobile Number Link to Aadhaar Card

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.