यूपीपीएससी की सभी स्क्रीनिंग परीक्षाओं में भी अब माइनस मार्किंग लागू होगी

अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सभी स्क्रीनिंग परीक्षाओं में माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी तक कुछ बड़ी परीक्षाओं के लिए ही थी। पीसीएस जे 2018 की प्रारंभिक परीक्षा में भी माइनस मार्किंग रहेगी। यूपीपीएससी की सभी परीक्षाओं में अनुमान से अधिक आवेदन के चलते तुक्केबाजी पर लगाम लगाने और योग्य उम्मीदवारों का भर्तियों में चयन होने के नजरिए से यह कदम उठाया है।

यूपीपीएससी की पिछले दिनों हुई बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। अभी तक आरओ-एआरओ, पीसीएस जे, पीसीएस व लोअर सबॉर्डिनेट की होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में ही माइनस मार्किंग होती रही है। 29 जुलाई को हुई एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की परीक्षा में भी अभ्यर्थियों की संख्या सात लाख से अधिक हो जाने पर माइनस मार्किंग लागू की गई थी।

पिछले माह सीधी भर्ती से होने वाले चयन की व्यवस्था में यूपीपीएससी ने बदलाव करते हुए प्रत्येक भर्ती पर स्क्रीनिंग परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। यूपीपीएससी की आगामी सभी स्क्रीनिंग परीक्षाओं में माइनस मार्किंग लागू कर दी गई है। सचिव जगदीश ने बताया है कि पीसीएस जे परीक्षा 2018 की प्रारंभिक परीक्षा में माइनस मार्किंग रहेगी। यही व्यवस्था आगे भी रखे जाने का निर्णय लिया गया है।

पढ़ें-Teacher selection process start for madhyamik college 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.