LT Grade teacher recruitment process will end, Public Service Commission will release a new advertisement for LT Grade teacher recruitment

इलाहाबाद : प्रदेश के राजकीय हाईस्कूल कालेजों में 9342 LT grade teachers का मेरिट से चयन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। शासन ने shiksha nideshak madhyamik के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इसी के साथ अब यह recruitment बढ़े हुए पदों 9892 के लिए written examination से होने का रास्ता साफ हो गया है। शासन पहले ही यह recruitment written examination से कराने का एलान कर चुका है और यह परीक्षा कराने का जिम्मा भी U.P. public service Commission को सौंपा जा चुका है। उप्र अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक वर्ग) सेवा नियमावली 1983 यथा संशोधित (चतुर्थ संशोधन) में दी गई व्यवस्था के तहत प्रदेश के rajkiya high school and madhyamik college में assistant teacher प्रशिक्षित स्नातक पुरुष व महिला संवर्ग के रिक्त 9342 पदों के लिए Selection Process शुरू की गई थी। पिछले वर्ष दिसंबर माह में इसका विज्ञापन जारी हुआ और मेरिट के आधार पर चयन करने के लिए आवेदन मांगे गए। करीब नौ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने इसके लिए दावेदारी की। चयन की counseling शुरू होने से पहले ही प्रक्रिया रोक दी गई थी। यही नहीं पहली बार प्रदेश में राज्य स्तर पर LT grade teachers की भर्ती कराई जा रही थी, क्योंकि इसके पहले मंडल स्तर पर Joint Education Director Recruitment करते रहे हैं। इसलिए अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक की अगुवाई में चयन समिति भी बनी थी।

पढ़ें- LT Grade Teacher Recruitment Post will be extended

चयन प्रक्रिया खत्म क्यों?

LT grade teachers recruitment प्रक्रिया खत्म करने का एलान इसलिए करना पड़ा है, क्योंकि पिछली बार जिन आवेदकों ने दावेदारी की वह मेरिट के आधार पर नियुक्ति के इच्छुक थे। सूबे की भाजपा सरकार ने इसकी नियुक्ति Written exam से कराने का एलान कर दिया। इसके विरोध में तमाम अभ्यर्थी हाईकोर्ट आदि में याचिकाएं दाखिल कर रहे थे। उनका कहना था कि भर्ती घोषित नियमावली व विज्ञापन के आधार पर कराई जाए। प्रक्रिया बदलने का निर्णय होने के बाद madhyamik shiksha nideshalaya ने शासन को प्रस्ताव भेजा कि पुरानी प्रक्रिया को खत्म घोषित किया जाए। इस पर संयुक्त सचिव हरि शंकर भट्ट ने औपचारिक आदेश जारी कर दिया है।

पढ़ें- Written examination will be done for the recruitment of LT grade teachers

शासन ने मेरिट से होनी वाली भर्ती प्रक्रिया खत्म करने पर लगाई मुहर, अब Public Service Commission 9892 post पर written exam के द्वारा recruitment करेगा। Public Service Commission नए सिरे LT grade teachers recruitment के लिए विज्ञापन जारी करेगा, जबकि written exam से यह recruitment 9892 posts पर होनी है। शासन के निर्देश पर शिक्षा निदेशालय इसका प्रस्ताव U.P. public service Commission को पहले ही भेज चुका है, जो पद बढ़े हैं वह पिछले शैक्षिक सत्र में सेवानिवृत्त होने वाले LT grade teachers के हैं। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि 16 विषयों का सिलेबस तैयार हो रहा है। यह पूरा होते ही आयोग इसका नए सिरे से विज्ञापन जारी करके आवेदन लेगा। नए साल में इसकी परीक्षा का कार्यक्रम आयोग के वार्षिक कैलेंडर में जारी होगा।

पढ़ें- Assistant teacher recruitment now from the written examination

LT Grade teacher recruitment process will end, Public Service Commission will release a new advertisement for LT Grade teacher recruitment

 

 LT Grade Teacher Recruitment Process Finished

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *