Learn Computer Education on Primarykateacher.com

टेक्नोलॉजी युग और तेज़ी से बढ़ती दुनिया में हम सभी चाहते है कि हमारे लिए सब कुछ पलक झपकते हो जाये। इन्ही सब इच्छाओ को पूरा करने के लिए हम computer पर निर्भर होने लगे हैं। सभी कार्यों को करने और प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए computer का दखल हमारे जीवन में बहुत बढ़ गया है। आज कल हम टेक्नॉलजी के जाल में फास गए है। अगर दुनिया के साथ चलना है तो इस जाल में फसना तो लाज़मी है। Computer ने शिक्षा के मायने ही बदल दिये है। कंप्यूटर के बिना कोई भी क्षेत्र अधूरा है। हर क्षेत्र कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है चाहे वो Education, Music, Defence, Transportation and Business etc. कंप्यूटर ने अपना लोहा भी मनवाया है। कंप्यूटर उपयोग करने से किसी भी काम के रिजल्ट की गुणवत्ता and Accuracy में कई गुना इजाफा हो जाता है। किसी प्रकार त्रुटि की सम्भावना भी नहीं रहती है।

Computer आज के युग में हमारी life का एक अभिन्न अंग बन गया है। जहा कही भी जाओ computer पर  ही काम होता दिखाई देता है और हर कोई computer की ही बात करता है और करनी भी चाहिए क्योंकि हम विकासशील देश में रहते हैं और हाँ जिस काम को करने से हमारा development होता है उस काम को जरूर करना चाहिए। आज हर व्यक्ति और student computer के बारे में जानना चाहता है

जब से education के field में computer का use होने लगा है तबसे हमारे student  का study करने का तरीका ही बदल गया हैै। Computer के use से किसी भी competition की तैयारी करना बहुत आसान हो गया हैै। Computer के द्वारा हम किसी भी subject की जानकारी मिनटों में खोज लेते हैं। जिससे time की बहुत बचत होती है। आज कल तो online study पिछले कुछ सालों से बहुत ही famous हो रही है। घर बैठ कर ही सब subject की जानकारी और exam से related study material आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। Computer के use ने study को कई गुना आसान बना दिया है। आज हर कोई घर बैठ कर सारी दुनिया की जानकारी प्राप्त कर लेता है।

Computer ने हमारे लिये हर field में रोज़गार के scope को बढ़ा दिये हैै। जिसने हमारे युवाओं को देश विदेश में रोज़गार के अवसर दिये हैै और computer आप के career को बहुत ऊपर पंहुचा देगा। इसलिए हर व्यक्ति computer के बारे में जानना चाहता हैै। जैसे mostly लोग computer को चलना तो जानते है लेकिन उसको किस प्रकार से use किया जा सकता है इसका ज्ञान भी होना चाहिए.इसलिए हर business men अपने business में और student अपनी study में computer को use करना चाहता हैै।

इस technology के युग में, हर school में computer education को बढ़ावा दिया जा रहा है चाहें वो ग्रामीण  school हो या फिर शहर के school हो सभी schools को computer education से जोड़ा जा रहा हैै। Govt भी इस में पूर्ण योगदान कर रही हैै। जिस से हमारे हर student को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और हर field में आगे बढ़ेंगे। हम भी इस में एक प्रयास कर रहे हैै।

Computer का use वैसे तो सभी लोग जानते है पर बहुत सरे लोग अभी भी बहुत सारी बातें नहीं जानते है। Microsoft word, Microsoft excel, Power point Notepad and email में बहुत सरे ऐसे feature होते है जो कम ही लोग जानते है।

Primary ka teacher blog पर daily news post के साथ साथ हम computer education की जानकारी भी देना चाहते है जिससे आपकी और आप के school के children की knowledge बढ़ाना में help मिले।

इसलिये इन सब को ध्यान में रख कर हमने भी अपने blog primary ka teacher में एक category को add किया है। इस category में हम computer से Related Weekly Article Publish किया करेंगे जिससे आपको computer से related कुछ जानकारी मुहैया करा सके. और आपको computer से related कुछ interesting बातें भी बता सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.