Input and Output Device of Computer

आज हम आप को computer के input output device के बारे में बता रहे है। इनको हम  peripheral device भी कहते हैं। Computer में बहुत सारी input/output device use होती है कौनसी device input काम करती है और कौनसी device output काम करती है और कुछ device input/output के जैसे काम  करती है। Input/Output device वे होती है जिनके द्वारा computer में कुछ data जाता और कुछ डाटा हमको प्राप्त होता है जैसे Keyboard पर हम कुछ type करते है तो वो data computer में जाता है और  computer की memory में save हो जाता है इसलिए इनको input device कहते है। Headphone से हम songs सुनते है तो उस से निकलने वाली sound output कहलाती इसलिए इसको output device कहते है

Input Output Devices – 1.Keyboard, 2.Mouse, 3.Joystick, 4.Scanner, 5.Trackballs, 6.Touchpads, 7.Barcode Reader, 8.Pen Input, 9.Webcam, 10.Digital Camera, 11.Microphone, 12.Graphics Tablets, 13.Electronic Whiteboard etc.

Keyboard- Keyboard computer की एक मुख्य input डिवाइस है। Keyboard देखने में typewriter के keyboard की तरह होता है। Text और character को keyboard से input के रूप में enter किया जाता है। हम keyboard से कुछ भी type करते है तो वो instrucation और data के रूप में computer की memory में save हो जाता है। Keyboard में लगभग 104 keys की होती है। जिनको मुख्य रूप से 6 भागों में बाटा गया है।
1-Alphanumeric Keys- A to Z, Number (0-9), Symbol (@, #, $, %, ^, *, &, +, !, = ),
2-Numeric Keypad- 0-9,  +, -. *, /
3-Function Keys- F1, F2……..F12
4-Special Purpose Keys– Sleep, Power, Volume, Start, Shortcut, Esc, Tab, Insert,, End, Delete
5-Modifier Keys- SHIFT, ALT, CTRL
6-Cursor Keys- UP, DOWN, LEFT तथा RIGHT

Mouse- Mouse एक pointing device है जो की computer की screen पर cursor के moment को control करता  है। Ex. Mouse में 2 या 3 बटन होते है जिनकी help से computer को instruction दिए जाते हैं और cursor को इधर उधर move किया जाता है। यही mouse का input होता है।

पढ़ें- History and Generation of Computer

Scanner- Scanner का use करके किसी भी instruction और data को directly computer में input कर सकते है। इसलिए इसको Direct Entry Device भी कहते है। यह किसी भी text data को इमेज में convert कर देता है। Scanner को हम Xerox machine की तरह use करते है।

Joystick:-  joystick computer की input device है जो vedio game खेलने के काम आती है इस के द्वारा children को खेल खेल में computer सीखना easy होता है।

पढ़ें- Learn Computer Education on Primarykateacher.com

Light Pen- Light Pen एक computer input device है जिसे हम pointing डिवाइस भी कहते है जो देखने में pen जैसी होती है। Light Pen की हेल्प से computer screen पर drawing or graphic बनाई जाती है।

Trackball- Trackball computer की input device है जो trackball mouse की तरह काम करती है। Trackball  में रॉबर बॉल ऊपर होती हैै। Trackball का use Computer Aided Design (CAD) और Computer Aided Manufacturing (CAM) में किया जाता है।

Output Device

Monitor– Moniter एक ऐसा output device है जो TV की screen की तरह output को display करता हैा। इसको Visual Display Unit भी कहते हैा। इसका main काम CPU से जो instruction आते है उनको moniter की screen पर display करना होता हैा। Moniter output को soft copy के रूप में display करता हैा।

Printer- Printer एक ऐसा output device है जो CPU के instruction को paper पर print करता हैा। Ex. आप किसी document या photo का print करना चाहते है तो आप पहले computer को उस document और photo का print करने के लिए computer को print instruction देंगे और printer उस document को print कर  देगाा।

Plotter- Plotter एक ऐसा output device है जिसके द्वारा Drawing, Chart, Graph, etc को print किया जाता हैा। इस output device के द्वारा हम 3D printing भी कर सकते हैा। Plotter दो प्रकार के होते हैं।
1-Drum pen Plotter, 2-Flat bed Plotter

Head Phone- Head phone computer का output device हैा। Head phone से हम को output sound के रूप में मिलता है. Ex. जब हम कोई song सुनते है तब जो voice आती है उसको head phone का output कहेंगेा।

Projector- Projector एक ऐसा output device है जो हमको photo and vedio को projection screen के द्वारा दिखाया जाता हैा।

Speaker- यह एक ऐसा output device है जो हमको output को sound के रूप में देता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.