डीएलएड 2018 के लिए कल से करें पंजीकरण

इलाहाबाद : डीएलएड यानि पूर्व बीटीसी 2018 का शासनादेश जारी हो गया है। अभ्यर्थी 11 मई से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। यह प्रक्रिया 23 मई को शाम छह बजे तक चलेगी। इस बार भी दो लाख से अधिक सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। काउंसिलिंग जून में व सत्र दो जुलाई से प्रदेश में एक साथ शुरू होगा। प्रवेश के लिए शासन की मुहर लगने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने विज्ञापन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी शुक्रवार को दोपहर बाद से वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदन करने व शुल्क जमा करने का प्रिंट 24 मई को शाम छह बजे तक ले सकते हैं। आवेदन पूरे होते ही छह जून से ऑनलाइन काउंसिलिंग और सीट लॉक करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार दो चरण की काउंसिलिंग में ही सारी सीटें भरने की योजना बनाई गई है।

शुल्क साथ जमा कर सकेंगे : डीएलएड की वेबसाइट में इस बार कई बदलाव किए गए हैं, ऐसे में ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस बार आवेदन पत्र में संशोधन का मौका नहीं दिया जा रहा है। इसे ‘दैनिक जागरण’ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। विभाग को ऐसी सूचनाएं मिल रही थी कि तमाम अभ्यर्थियों के रिकॉर्ड संशोधन के नाम पर बदले। इसीलिए यह कदम उठाया गया है। वहीं, आवेदन करने के साथ ही शुल्क भी तत्काल जमा कर सकेंगे। समय सारिणी में इसका जिक्र भी किया गया है।

हर अभ्यर्थी देगा लिखित हलफनामा : अभ्यर्थी को यह लिखित हलफनामा देना होगा कि उसने प्रविष्टियों का ठीक से मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया है और उसे इसके लिए अतिरिक्त मौका नहीं चाहिए। सचिव ने निर्देश दिया है कि अभ्यर्थी आवेदन पत्र फाइनल सेव करने से पहले सारी प्रविष्टियां सही से भरकर उनका मूल अभिलेख से मिलान जरूर कर लें, ताकि दिक्कत न हो। आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु, आवेदन शुल्क, चयन मानक व अन्य शर्ते वेबसाइट पर विस्तार से दी गई हैं।

बाद में बढ़ सकती हैं सीटें : डीएलएड 2018 में भी पिछले वर्ष की तरह दो लाख 900 सीटें अभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान व निजी कालेजों में निर्धारित हैं। नए निजी कालेजों को संबद्धता देने के करीब तीन सौ प्रकरण शासन में लंबित हैं। सीटों में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

From tomorrow to D.EL.ED 2018 Registration

From tomorrow to D.EL.ED 2018 Registration

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *